AnyDesk क्या है? What is AnyDesk in Hindi?

आज हम जानेंगे What is AnyDesk in Hindi? Digitization इतनी तेजी से बढ़ती जा रही है की जनता को इससे समझने का इसे सिखने का भी ढंग से मौका नहीं मिल पता।

लोग एक टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल कर नहीं पते की इतनी जल्दी उसका अपडेट भी आ जाता है जिससे समझना और भी कठिन हो जाता है। ऐसा ही है AnyDesk, आज इसी के बारे में हम जानेंगे।

इस Post में आपको ज्ञान हो जायेगा की क्या है आखिर AnyDesk, कैसे डाउनलोड करें, कैसे इस्तेमाल करें और क्या है इसके फायदे। इसके बारे में ऐसी रोचक बातें आपको जानने को मिलेंगी जो पहले आपने कभी सुनी भी नहीं होंगी।

अगर आप Digitally थोड़ा सा भी एक्टिव हैं तो कभी ना कभी आपने अन्यदेसक नाम जरूर सुना होगा। डिजिटलाइजेशन के युग में, उपयोगकर्ता हर चीज से से जुड़े रहना चाहते हैं, वे एक डिवाइस के माध्यम से अपने सभी उपकरणों को काबू करना चाहती है।

Apple ने अपना स्वयं का पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जो उपयोगकर्ता को उनके सभी Apple उपकरणों को जोड़े रखता है, लेकिन यह वास्तव में पूर्ण कण्ट्रोल नहीं करने देता है।

AnyDesk ऐप नामक एक नए एप्लिकेशन का उद्देश्य उस सेवा को प्रदान करना है। कई उपयोगकर्ता जानना चाहते हैं कि AnyDeskऐप क्या है? और आप भी उनमे से एक हो तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये। 

तो चलिए जानते है और शुरू करते हैं यह जानके की क्या है AnyDesk in Hindi।

AnyDesk क्या है? What is AnyDesk in Hindi?

आसान शब्दों में कहे तो AnyDesk एक रिमोट कंट्रोलर है जो आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन को कही से भी चलने या एक्सेस करने में मदद करता है।अपने स्मार्टफोन में AnyDesk डाउनलोड करने के बाद आप किसी भी लैपटॉप, कंप्यूटर या कोई और स्मार्टफोन को पूरी तरह से बिना छुए चला सकते हैं। AnyDesk का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को अपने स्मार्टफोन से चला सकते हो। यह रियल टाइम वीडियो शेयर करता है किसकी मदद से आप किसी भी सिस्टम को चला पाते हो।

AnyDesk ऐप एक रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन है जिसे कई प्लेटफार्म पर डाउनलोड किया जा सकता है। AnyDesk की मदद से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को अपने स्मार्टफोन की मदद से चला सकते हैं वो भी तब जब आप घर से या ऑफिस से बहुत दूर हो।

कई संगठनों के आईटी विभागों को भी एनीडेस्क ऐप के उपयोग की आवश्यकता होती है ताकि संगठन के कंप्यूटरों के मुद्दों की जांच और समाधान हो सके। AnyDesk ऐप उपयोगकर्ता को एक सुरक्षित और विश्वसनीय रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन प्रदान करता है।

Anydesk एप्लिकेशन एक कलाकार है, यह यूजर के काम को आसान बनाने के लिए कम विलंबता और उच्च Frame Rates प्रदान करता है।

यह भी पढ़े:

Google Trends In Hindi

AnyDesk कौन कौन से Operating Systems में Support करता है? 

लगभग सभी Operating System को सपोर्ट करता है। AnyDesk Windows, MacOS, Android, IOS/iPad OS, Linux, FreeBSD, Raspberry PI और Chrome OS सहित विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है।

AnyDesk के Features (Features of AnyDesk in Hindi)

Remote Support

आपकी चाहे बड़ी कंपनी हो या छोटा सा StartUp हो AnyDesk आपको किसी भी स्थान से असाधारण ग्राहक सेवा और तेज़ समस्या-समाधान करने में सहता करता है।

इसकी सहता से आप दुनिया में कही से भी किसी भी सिस्टम को चालत सकते हो किसी भी दिक्कत को ठीक कर सकते हो।

Work from Home

अगर आप चाहते हैं कि आपका Office कहीं भी हो? तो AnyDesk की विश्वसनीय रिमोट डेस्कटॉप तकनीक के साथ, घर से काम करना लगभग वैसा ही होगा जैसे आप Office में अपने पीसी के सामने बैठे हों।

आप Unattended Access का उपयोग करके किसी भी डिवाइस पर कनेक्ट कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन से या कंप्यूटर से किस भी दूसरे सिस्टम को बिना किसी विलंबता और रिमोट प्रिंटिंग जैसी सुविधाओं के साथ, अपने Office Desktop तक पहुंचना बहुत ही आसान है और ऐसा लगता है जैसे की आप अपने ऑफिस में ही बैठ कर काम कर रहे हों।

इसके अलावा इसके और भी बहुत सारे फीचर्स हैं जो की AnyDesk के साइट पर जाकर देख सकते हो।

Anydesk Download कैसे करे?

AnyDesk को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। AnyDesk स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है। अगर आप अपने स्मार्टफोन के लिए डाउनलोड करना चाहते हो तो आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

  • इसको डाउनलोड करने के लिए अपने Play store या App Store को खोले। 
  • वह पर AnyDesk सर्च करे और इसको डाउनलोड कर ले। 
  • आप चाहे तो निचे दिए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हो।

Download AnyDesk in Hindi

कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए इसकी Official Website से डाउनलोड करे। ध्यान रखे की यह Free और Paid दोनों है। अगर आप चाहते है की free में Anydesk Download करे तो अपने operating system को देखते हुए निचे दिए गये लिंक से Anydesk Download करे और install करे इसे आप lifetime के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Remote Software AnyDesk

 Windows
 Macos
 Linux
 Free BSD
 Android
 ios
 Raspberry pi


अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए पहले ऊपर दिए गए लिंक में से किसी को डाउनलोड कर लीजिये और उसके बाद निचे दिए गए आदेशों के अनुसार इनस्टॉल कर लीजिए।

  • जैसे ही डाउनलोड हो जाये अपने Download फोल्डर में AnyDesk Zip को ढूंढे। 
  • Zip file पर दो बार क्लिक करके या राइट क्लिक करके file को open कर लें।
  • और उसमे बताए गए निर्देश अनुसार AnyDesk को इंस्टॉल कर लें।

AnyDesk के फायदे? Benefits of AnyDesk in Hindi

दोस्तों हमने इससे पहले भी इसके फायदे पढ़े थे लेकिन उसने इलावा भी AnyDesk के और कई सारे फायदे हैं। इसके बारे में भी आपको पता होना बहुत जरुरी हैं।  तो चलिए जानते है उन सभी फायदों को:

  • हमारे Computer या Mobile में Live चल रहे हरकतों को किसी और जगह पर देख सकते है और चला भी सकते है।
  • अगर हमें किसी की मदद करनी है या फिर हमें किसी Service प्रोवाइडर को अपना Problem देखना है। उस Time पर AnyDesk बहुत ही जरुरी हो सकता है।
  • इसकी मदद से हम किसी भी तरह की फाइल को भी Share कर सकते है।
  • इसकी मदद से आपकी Security बरकरार रहती है। क्योकि आप जब भी कोई डाटा किसी दूसरे Computer में Transfer करते है तब वह डाटा Encrypt होकर दुसरे Computer में जाता है।
  • आप किसी भी तरह का HD Quality डाटा 100/kbps के Speed में भी Transfer कर सकते है।

AnyDesk के नुकसान | Cons of AnyDesk in Hindi

अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हो और फिर सोचते हो की आप सुरक्षित हो तो आप पूरी तरह से गलत हो। आजके वक़्त में इंटरनेट पर कोई भी शुरक्षित नहीं है, किसी को भी आसानी से Hack किया जा सकता है और उसका डाटा का इस्तेमाल बुरे कामो में भी किया जा सकता है। आज के डिजिटलिज़तिओन की वजह से हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है जिसकी वजह से आप कई बार कुछ ऐसी चीजे कर देते हो जो आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक हो जाती है। इसमें आपकी गलती नहीं है।

इंटरनेट पर पैसों में बिकने वाली चीजें मुफ्त में डाउनलोड करने वालों का फायदा उठाते हैं Hackers। वो जानते हैं की आप क्या चाहते हो और इतना आप भी जानते हो की कुछ भी मुफ्त में नहीं मिलता उसकी एक कीमत चुकानी पड़ती है। कुछ इसी तरह लोग Paid AnyDesk Free में डाउनलोड करने के चक्कर में अपने बैंक अकाउंट तक खाली करवा लेते हैं।

  • हाल ही में दो साल पहले मई 2018 को, जापानी cyber security firm Trend Micro ने पता लगाया कि Cyber Scammers ने AnyDesk के साथ एक नया Ransomware तैयार किया है संभवत इस रैंसमवेयर को बनाने का वास्तविक उद्देश्य था चोरी करना.
  • इस software के अंदर किसी प्रकार का internal security नहीं जिसकी वजह से उसे वह सभी दुरूपयोग कर सकते है जो आपके computer या phone को चलते है.

इसका सबसे बड़ा नुक्सान इसकी सिक्योरिटी ही है इसके अलावा इसकी और कोई दिक्कत नहीं है। अगर आप किसी तरह की दिक्कत में नहीं पढ़ना चाहते है तो इसको ऑफिसियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करे।

ज्यादा Features के पीछे ना भाग कर अपनी security को धयान में रखें  नहीं तो आपके साथ भी कोई दुर्घटना हो सकती है। ज्यादा features का लुप्त उठाने के लिए आप इसके प्लान को अपग्रेड भी कर सकते हो जिससे आप इसके सारे फायदों का आनद ले पाओगे।

उम्मीद करता हु की आपको इस पोस्ट में AnyDesk in hindi पता चल गया होगा और इसकी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको कोई सवाल है या आप कुछ हमारे साथ बांटना चाहते हैं तो Comment बॉक्स आपका इंतज़ार कर रहा है। अपना ज्ञान हमरे साथ जरूर सांझा करें।

Leave a Comment