Webinar Meaning In Hindi

Webinar Meaning In Hindi | वेबिनार – मतलब हिंदी में

Webinar Meaning In Hindi – Google के अनुसार, एक वेबिनार “इंटरनेट पर आयोजित एक संगोष्ठी” है। जबकि वेबिनार की परिभाषा सही है, एक वेबिनार इससे कहीं अधिक है।

जब सही तरीके से किया जाता है, तो यह एक शक्तिशाली मार्केटिंग रणनीति है जो आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थान दे सकती है। यह आपको अपने दर्शकों से जुड़ने, नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और आपके लाभ मार्जिन को बढ़ाने की अनुमति देगा।

इस लेख में, हम बताएंगे कि Webinar Meaning In Hindi | वेबिनार – मतलब हिंदी में, अपने व्यवसाय में वेबिनार का उपयोग कैसे करें |

Webinar Meaning In Hindi | वेबिनार – मतलब हिंदी में

Webinar एक ऑनलाइन कार्यक्रम है जो एक संगठन/कंपनी द्वारा आयोजित किया जाता है और इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर के माध्यम से व्यक्तियों के एक चुनिंदा समूह को प्रसारित किया जाता है। (एक वेबिनार को कभी-कभी “वेबकास्ट”, “ऑनलाइन घटना” या “वेब संगोष्ठी” के रूप में भी जाना जाता है।)

एक वेबिनार होस्टिंग संगठन/कंपनी के स्पीकर को पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, वीडियो, वेब पेजों या अन्य मल्टीमीडिया सामग्री को दर्शकों के साथ साझा करने की अनुमति देता है जो कहीं भी स्थित हो सकते हैं।

वेबिनार में आमतौर पर श्रव्य और दृश्य घटक होते हैं। वेबिनार के दृश्य घटक को वेब कॉन्फ्रेंसिंग टूल या इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से साझा किया जाता है। वेबिनार का ऑडियो भाग आमतौर पर दर्शकों के कंप्यूटर (स्पीकर और मीडिया प्लेयर के माध्यम से) या टेलीफोन के माध्यम से प्रसारित किया जाता है।

एक वेबिनार होस्टिंग संगठन/कंपनी को दर्शकों के साथ बातचीत करने की भी अनुमति देता है। दर्शक तत्काल संदेश उपकरण या ई-मेल के माध्यम से स्पीकर या मॉडरेटर (जो वेबिनार का नेतृत्व कर रहे हैं) से रीयल-टाइम में प्रश्न पूछ सकते हैं।

Types of Webinar In Hindi | Webinar के प्रकार

एक स्लाइड शो

यदि आपके वेबिनार का उद्देश्य आपके दर्शकों को शिक्षित करना है, तो वेब प्रस्तुति को स्वयं के साथ शैक्षिक दृश्य प्रदान करना चाहिए – और प्रस्तुतिकरण स्लाइड्स में आप जो बताना चाहते हैं उसे प्रस्तुत करना सबसे आसान विकल्प है।

लिव विडियो

यदि आप अपने ग्राहकों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं या टीम मीटिंग आयोजित करना चाहते हैं तो लाइव-वीडियो प्रारूप में एक वेब सेमिनार बनाना बहुत अच्छा है।

यह बहुत ही व्यक्तिगत है, और आप अपने व्यवसाय के “मानवीय पक्ष” को पेशेवर तरीके से दिखा सकते हैं। यदि आप किसी भौतिक उत्पाद का वीडियो प्रस्तुतीकरण कर रहे हैं तो इस प्रकार का वेबिनार भी उपयोगी हो सकता है।

टेक्स्ट चैट

जब आप वेबिनार की मेजबानी कर रहे होते हैं, तो आपके दर्शक प्रश्न पूछने या आपके उत्तर देने के लिए चैट विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। जब आप वास्तविक समय में उनकी समस्याओं के उत्तर प्रदान करते हैं तो यह आपके बीच संबंध बनाता है और आपके अधिकार को स्थापित करता है।

आपके द्वारा देखे जाने वाले लोग कनेक्शन को मजबूत बनाते हैं और एक बंधन बनाते हैं जो ग्राहकों को आपके पास वापस आते रहते हैं।

व्हाइटबोर्ड

अधिक जटिल विषयों को बेहतर ढंग से देखने के लिए आप व्हाइटबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। चार्ट, छवियों को खींचकर, या शुरुआत से विभिन्न अवधारणाओं का मानचित्रण करके, आप अपने दर्शकों को अपनी विचार प्रक्रिया का पालन करने में मदद कर सकते हैं।

एक प्री-रिकॉर्डेड वेबिनार

यदि आपको किसी विशिष्ट विषय पर एक से अधिक बार ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण करने की आवश्यकता है – या शायद आपको इसे नियमित रूप से करने की भी आवश्यकता है – तो आप इसके बजाय पहले से रिकॉर्ड किए गए वेबिनार का उपयोग कर सकते हैं।

यह विकल्प तब भी उपयोगी होता है जब आप किसी ऐसे अतिथि वक्ता के साथ वेबिनार कर रहे हों जो आपके दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त समय के आसपास मीटिंग शेड्यूल करने में असमर्थ हो।

स्क्रीन साझेदारी

जब आपके विषय को सॉफ़्टवेयर या ऑनलाइन में कुछ चरण-दर-चरण प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है, तो आपके लाइव वेबिनार के दौरान अपने डेस्कटॉप को साझा करने से बेहतर कोई तरीका नहीं है।

उपस्थित लोग ठीक वही देख पाएंगे जो आप कर रहे हैं और साथ चलेंगे। आपके सॉफ़्टवेयर में नए उपयोगकर्ताओं को शामिल करते समय यह प्रारूप विशेष रूप से उपयोगी है।

आप स्क्रीन शेयरिंग का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आपने अपनी प्रस्तुति को गैर-मानक तरीके से बनाया है, उदाहरण के लिए, प्रीज़ी का उपयोग करके। चूंकि ये स्लाइड पर आधारित नहीं हैं, इसलिए इन्हें प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा तरीका अपनी स्क्रीन को अपने दर्शकों के साथ साझा करना है।

चुनाव

पोलिंग टूल ऐसा कुछ है जो आपको और आपके दर्शकों दोनों को आंकड़े और जानकारी प्रदान करेगा जो कहीं और उपलब्ध नहीं है। आप इसे गुमनाम या सार्वजनिक होने के लिए सेट कर सकते हैं।

Webinar कैसे काम करता है?

वेबिनार प्रस्तुतकर्ताओं को सभी प्रकार के दस्तावेजों को साझा करने की अनुमति देता है, जिसमें वॉयस नोट्स, वीडियो, प्रस्तुतीकरण और अन्य दस्तावेज आदि शामिल हैं, लेकिन उनके उपस्थित लोगों के साथ सीमित नहीं हैं।

वेबिनार के बहुत सारे उपयोग हैं (अक्सर व्यवसाय से संबंधित) लेकिन वेबिनार के लिए सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा उपयोग दर्शकों को शिक्षित और संलग्न करना है)।

आपके दर्शक नए या मौजूदा ग्राहकों में से कोई भी हो सकते हैं, उद्योग के साथी या आपकी कक्षा के छात्र भी हो सकते हैं। इसका मतलब है कि वेबिनार किसी भी उद्योग में उपयोगी होते हैं जहां आपके दर्शकों के साथ संवाद करना आपकी व्यक्तिगत या व्यावसायिक सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है।

Webinar कितने समय का होना चाहिए?

ज्यादातर मामलों में, वेबिनार 30 मिनट से एक घंटे तक चलता है। 45 मिनट की प्रस्तुति के लिए 60 मिनट का समय पर्याप्त है और उन सवालों के जवाब देने के लिए जगह छोड़ दें जो दर्शक पूरे वेबिनार में एक निर्दिष्ट प्रश्नोत्तर सत्र में पूछ सकते हैं।

लेकिन, ‘सामान्य’ वेबिनार की लंबाई पत्थर में सेट नहीं है। यदि आपके पास अच्छी तरह से संरचित सामग्री है जो आपको प्रस्तुत करने में एक घंटे से अधिक समय लेगी – इसके लिए जाएं। यदि आपके पास केवल एक छोटी प्रस्तुति है, TED Talks शैली, तो आप इसे मांग पर एक वेबिनार बना सकते हैं, क्योंकि दर्शक लाइव होने पर लंबी वीडियो सामग्री के साथ जुड़ते हैं।

Benefits of Webinar | वेबिनार के लाभ

भाग लेने के लिए सुविधाजनक

सहभागी किसी भी सुविधाजनक स्थान (जैसे घर, कार्यालय या कैफे, आदि) में वेबिनार में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे उन्हें एक विशिष्ट सम्मेलन स्थल या कार्यालय की यात्रा करने के लिए समय और प्रयास की बचत होती है।

साथ ही, वेबिनार लोगों को आसानी से केवल एक कार्यशाला या सम्मेलन के उन हिस्सों में भाग लेने की अनुमति देता है, जिसमें वे रुचि रखते हैं, जो पूरे सम्मेलन में जाने और भाग लेने की तुलना में कम विघटनकारी है।

व्यापक दर्शकों तक पहुंचें

चूंकि वेबिनार किसी विशिष्ट स्थान तक ही सीमित नहीं हैं, अन्य शहरों या यहां तक ​​कि देशों में स्थित हितधारक भाग ले सकते हैं, उपस्थित लोगों को एक केंद्रीय स्थान पर लाने की आवश्यकता को बचाते हुए या कई साइटों पर एक प्रशिक्षक की यात्रा कर सकते हैं।

वॉयस प्रोजेक्ट का सबसे हालिया वेबिनार एक साथ यूके, जर्मनी, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका तक पहुंचा! इसके अलावा, सम्मेलन स्थल शारीरिक रूप से उनकी बैठने की क्षमता से सीमित हैं, जबकि वेबिनार क्षमता लगभग असीमित हो सकती है।

लागत प्रभावी

एक पारंपरिक सम्मेलन की मेजबानी की तुलना में एक वेबिनार चलाने की कुल लागत बहुत कम है। इसमें वित्तीय (जैसे किराया, खानपान, सम्मेलन सामग्री, यात्रा) के साथ-साथ श्रम (उदाहरण के लिए स्थल की स्थापना, कार्यालय से बाहर कर्मचारी) शामिल हैं।

निर्बाध रूप से रिकॉर्ड किया गया

एक वेबिनार को प्रसारण के हिस्से के रूप में रिकॉर्ड किया जा सकता है, जिससे लोग बाद में प्रशिक्षण सत्र को अपने शेड्यूल में फिट कर सकें। चूंकि इसे स्क्रीन पर देखने का इरादा है, एक वेबिनार रिकॉर्डिंग के दर्शकों को लगभग एक लाइव व्यूअर के समान अनुभव प्राप्त होता है, जो कि लाइव प्रस्तुति की रिकॉर्डिंग के मामले में नहीं है।

Disadvantages of Webinar in hindi | वेबिनार की सीमाएं:

उच्च दुर्घटना दर

वेबिनार में भाग लेने के लिए योजना बनाने के लिए आवश्यक कम प्रयास संभावित उपस्थित लोगों के लिए बाहर निकलना आसान बनाता है (केवल लगभग 35-45% पंजीकृत सहभागी वास्तव में एक वेबिनार में भाग लेते हैं 4)।

वेबिनार के बाद वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध होने का सामान्य वादा या धारणा भी दर्शकों की इस भावना को कम करती है कि उन्हें लाइव भाग लेने के लिए समय निकालने की आवश्यकता है। इसे वेबिनार के दौरान एक लाइव प्रश्नोत्तर सत्र को शामिल करके संबोधित किया जा सकता है।

अनुसंधान से पता चलता है कि वेबिनार के 92% प्रतिभागी वेबिनार के अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र चाहते हैं, और यह एक ऐसी सुविधा है जो केवल लाइव 5 में भाग लेने से ही संभव है।

सीमित ऑडियंस इंटरैक्शन

दर्शकों को देखने में सक्षम नहीं होने के कारण, प्रस्तुतकर्ता रुचि, प्रतिक्रिया या मनोदशा का आकलन नहीं कर सकता है और उसके अनुसार प्रस्तुति को समायोजित कर सकता है।

चूंकि वेबिनार आमतौर पर एक घंटे के समय स्लॉट तक सीमित होते हैं, यदि वेबिनार के दौरान उन सभी को संबोधित करने के लिए बहुत सारे दर्शक प्रश्न हैं, तो प्रस्तुतकर्ता के पास वापस रहकर प्रस्तुति के ठीक बाद उन्हें ऑफ़लाइन संबोधित करने का कोई अवसर नहीं है।

वेबिनार से दर्शकों की प्रतिक्रिया प्राप्त करना भी कठिन है क्योंकि अधिकांश दर्शक एक सर्वेक्षण का उत्तर देने के लिए रुकने के बजाय प्रस्तुति के तुरंत बाद लॉग ऑफ कर देंगे।

इन सीमाओं को नकारने के लिए, प्रस्तुतकर्ता को विभिन्न तरीकों को परिश्रमपूर्वक बढ़ावा देने की आवश्यकता है जहां लोग प्रश्न और प्रतिक्रिया आगे रख सकते हैं, साथ ही उन प्रश्नों के लिए सत्र के बाद जवाब दे सकते हैं जो उस समय संबोधित करने में सक्षम नहीं हैं।

तकनीकी मुद्दे

वेबिनार देखने के लिए उपस्थित लोगों को संगत उपकरण और सॉफ्टवेयर के साथ-साथ उनका उपयोग करने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।

एक स्थिर, उच्च गति वाला इंटरनेट कनेक्शन भी आवश्यक है6। ये सभी मुद्दे प्रस्तुतकर्ता के नियंत्रण से बाहर हैं। इस तरह के तकनीकी व्यवधानों को कम करने के लिए, वेबिनार आयोजकों को एक विश्वसनीय वेबिनार प्लेटफॉर्म चुनने से पहले गहन शोध करने की आवश्यकता है, साथ ही उपस्थित लोगों को वेबिनार से पहले आईटी क्षमता जांच करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

सगाई के लिए कम जवाबदेही

अन्य छात्रों की उपस्थिति के बिना, या प्रस्तुतकर्ता की चौकस निगाह के बिना, उपस्थित लोगों के एक ही समय में मल्टीटास्किंग और काम या व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने की अधिक संभावना होती है, जिसका अर्थ है कि वे प्रस्तुति से अधिक विचलित होते हैं।

गंभीर प्रशिक्षण सत्रों के लिए, लाइव भागीदारी की आवश्यकता (प्रश्नोत्तर या टिप्पणियों के रूप में) या स्पॉट टेस्ट के पूरा होने से सत्र में जुड़ाव और सीखने की जवाबदेही में सुधार हो सकता है।

Jio Mart Kya Hai; Jio Mart से Order कैसे करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.