टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है ? – Technology Meaning in Hindi

Technology क्या है? टेक्नोलॉजी क्या है।

टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है ? – Technology Meaning in Hindi – शब्द Technology से तात्पर्य, उपकरण, मशीन, तकनीक, शिल्प, प्रणाली और संगठन के तरीकों के निर्माण, संशोधन, उपयोग और ज्ञान से है, ताकि किसी समस्या को हल करने के लिए, किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सुधार हो सके एक लागू input/output संबंध या एक विशिष्ट कार्य करते हैं। यह ऐसे उपकरणों के संग्रह को भी संदर्भित कर सकता है, जिसमें मशीनरी, संशोधन, व्यवस्था और प्रक्रियाएं शामिल हैं।

Technologies मानव के साथ-साथ अन्य जानवरों की प्रजातियों को नियंत्रित करने और उनके प्राकृतिक वातावरण के अनुकूल होने की क्षमता को काफी प्रभावित करती हैं। यह शब्द या तो आम तौर पर या विशिष्ट क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है: उदाहरणों में निर्माण technology, medical technology और information technology शामिल हैं।

टेक्नोलॉजी के मानव प्रजातियों का उपयोग प्राकृतिक संसाधनों को सरल उपकरणों में बदलने के साथ शुरू हुआ। आग को नियंत्रित करने की क्षमता के प्रागैतिहासिक खोज ने भोजन के उपलब्ध स्रोतों में वृद्धि की और पहिया के आविष्कार ने मनुष्यों को उनके पर्यावरण में यात्रा करने और नियंत्रित करने में मदद की।

प्रिंटिंग प्रेस, टेलीफोन और इंटरनेट सहित हाल के तकनीकी विकास ने संचार के लिए भौतिक बाधाओं को कम किया है और मनुष्यों को global स्तर पर स्वतंत्र रूप से अपने ख्यालों को सांझा करने की अनुमति दी है।

हालाँकि, शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए सभी टेक्नोलॉजी का उपयोग नहीं किया गया है; क्लबों से लेकर परमाणु हथियारों तक, कभी-कभी विनाशकारी शक्ति के हथियारों के विकास ने पूरे इतिहास में प्रगति की है।

Technology को हिन्दी में क्या कहते है?

टेक्नोलॉजी को हिन्दी मे प्रौद्योगिकी कहा जाता है । प्रौद्योगिकी का मतलब विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना भी होता है, जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है । प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के अंदर किसी सर्विस या प्रोडक्ट के निर्माण के लिए तकनीक, कौशल ( स्किल्स ), तरीके , प्रक्रिया आदि चीजे शामिल होती है ।

वस्तु के रूप में टेक्नोलॉजी | Technology as object

आम तोर पर हम टेक्नोलॉजी को कुछ वस्तुओं के रूप में जानते हैं। जैसे की – tools, machines, electronic devices, consumer products. हम इन मशीनों से बनी technology को चिह्नित कर सकते हैं और उनका वर्गीकरण और अध्ययन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  • सक्रिय: मशीनें ’हैं जो कुछ प्रकार की गति उत्पन्न करती हैं: प्रिंटिंग प्रेस, स्टीम इंजन, आदि।
  • और inactive मशीनें ’जैसे पद, दीवारें, वास्तु संरचनाएँ।

प्रक्रिया के रूप में टेक्नोलॉजी | Technology as process

  • टेक्नोलॉजी एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू वे प्रक्रियाएं हैं जिनके द्वारा इन चीजों को बनाया और उपयोग किया जाता है।
    • इंजीनियर चीजों को बनाने पर धयान केंद्रित करते हैं, सामाजिक वैज्ञानिक उनका उपयोग करते हैं
  • हम technical संचालन के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि मानव गतिविधियां मानकीकृत तरीके से की जाती हैं और टेक्नोलॉजी भी इनमें से एक epiphenomenon के रूप में उत्पन्न होती है।

विकास का Technology से गहरा संबंध है। मनुष्य के विकास का जो चरण है, वह Technology में उन्नति के बिना संभव हो सकता है। अर्थव्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन और उन्नति, जैसा कि आज हम देखते हैं, modern technology का परिणाम है।

टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है ? – Technology Meaning in Hindi
टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है ? – Technology Meaning in Hindi

टेक्नोलॉजी – वरदान या श्राप?

Experts इस विषय पर वर्षों से बहस कर रहे हैं। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन को आसान बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया है लेकिन इसके नकारात्मक पहलू को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों में तकनीकी प्रगति के कारण प्रदूषण में भारी वृद्धि हुई है। साथ ही, प्रदूषण कई स्वास्थ्य मुद्दों का एक प्रमुख कारण बन गया है। इसके अलावा, इसने समाज के लोगों को जोड़ने के बजाय उन्हें काट दिया है। इन सबसे ऊपर, इसने मजदूर वर्ग से कई नौकरियां छीन ली हैं।

टेक्नोलॉजी और विज्ञान के बीच की परिचितता –

जैसा कि वे पूरी तरह से अलग क्षेत्र हैं, लेकिन वे एक दूसरे पर निर्भर हैं। इसके अलावा, यह विज्ञान के योगदान के कारण है कि हम नए नवाचार बना सकते हैं और नए तकनीकी उपकरणों का निर्माण कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रयोगशालाओं में किए गए शोध टेक्नोलॉजी के विकास में बहुत योगदान करते हैं। दूसरी ओर, टेक्नोलॉजी विज्ञान के agenda का विस्तार करती है।

Technology – हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा

नियमित रूप से विकसित होती Technology हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। इसके अलावा, नई Technology तूफ़ान की रफ़्तार से बाजार में आ रही है और लोगों को कुछ ही समय में उनकी आदत पड़ रही है। इन सबसे ऊपर, तकनीकी प्रगति ने राष्ट्रों के development और growth को प्रेरित किया है।

Technology के नकारात्मक पहलू

हालाँकि टेक्नोलॉजी एक अच्छी चीज है, लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं। टेक्नोलॉजी के भी दो पहलू होते हैं एक अच्छा और दूसरा बुरा। यहाँ Technology के कुछ नकारात्मक पहलू हैं जिनके बारे में हम चर्चा करने जा रहे हैं।

  • Pollution (प्रदूषण)

नई तकनीक से औद्योगीकरण बढ़ता है जो हवा, पानी, मिट्टी और शोर जैसे कई प्रदूषणों को जन्म देता है। इसके अलावा, वे जानवरों, पक्षियों और मनुष्यों में कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का कारण बनते हैं।

  • Exhaustion of Natural Resources (प्राकृतिक संसाधनों की थकावट)

नई तकनीक के लिए नए संसाधनों की आवश्यकता होती है जिसके लिए संतुलन गड़बड़ा जाता है। आखिरकार, इससे प्राकृतिक संसाधनों का अति-शोषण होगा जो अंततः प्रकृति के संतुलन को बिगाड़ देता है।

  • बेरोजगारी (Unemployment)

एक मशीन कई श्रमिकों को बदल सकती है। इसके अलावा, मशीनें बिना रुके कई घंटों या दिनों तक लगातार गति से काम कर सकती हैं। इसके कारण, कई श्रमिकों ने अपनी नौकरी खो दी जो अंततः बेरोजगारी बढ़ाती है।

टेक्नोलॉजी के प्रकार (Types of टेक्नोलॉजी)

आमतौर पर, हम टेक्नोलॉजी को उसी पैमाने पर आंकते हैं लेकिन वास्तव में, टेक्नोलॉजी को विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया जाता है। इसमें सूचना टेक्नोलॉजी (Information Technology), Industrial technology, Architecture technology, Creative technology और कई और अधिक शामिल हैं। आइए इन तकनीकों पर संक्षेप में चर्चा करें।

  • औद्योगिक टेक्नोलॉजी (Industrial Technology)

यह टेक्नोलॉजी मशीनों के निर्माण के लिए इंजीनियरिंग और विनिर्माण टेक्नोलॉजी का आयोजन करती है। साथ ही, यह उत्पादन प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बनाता है।

  • क्रिएटिव टेक्नोलॉजी (Creative Technology)

इस प्रक्रिया में कला, विज्ञापन और उत्पाद डिजाइन शामिल हैं जो software की मदद से बनाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें 3 डी प्रिंटर, वर्चुअल रियलिटी, कंप्यूटर ग्राफिक्स और अन्य पहनने योग्य तकनीक शामिल हैं।

  • सूचान टेक्नोलॉजी (Information Technology)

इस टेक्नोलॉजी में सूचना भेजने, प्राप्त करने और संग्रहीत करने के लिए दूरसंचार और कंप्यूटर का उपयोग शामिल है। इंटरनेट Information टेक्नोलॉजी का सबसे अच्छा उदाहरण है।

Conclusion (अंत)

आज, हम अपने दैनिक जीवन में जो कुछ भी उपयोग करते हैं वह टेक्नोलॉजी का एक उपहार है और जिसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, हम उन तथ्यों से इनकार नहीं कर सकते हैं कि इसने हमारे परिवेश को गंभीर नुकसान पहुंचाया है।

हमारे व्यक्तिगत और कामकाजी जीवन दोनों में technology की भूमिका और प्रभाव दोनो ही बढ़ रहे हैं। यह समझना कि लोग तकनीक को कैसे आकार देते हैं और कैसे तकनीक लोगों की परस्पर क्रियाओं को एक दूसरे और प्राकृतिक दुनिया के रूप में आकार देती है, न केवल उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो नई तकनीकों का अनुसंधान, विकास और कार्यान्वयन करते हैं, बल्कि उन सभी लोगों और संगठनों के लिए भी है जिन्हें अपने काम में उन तकनीकों का उपयोग करना है और व्यक्तिगत जीवन।

Leave a Comment