Tally Meaning In Hindi

Tally Meaning In Hindi | टैली का मतलब हिंदी मे क्या होता है?

टैली क्या है? | Tally Meaning In Hindi

टैली एक ईआरपी (Tally ERP) अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पैकेज है जिसका उपयोग किसी कंपनी के दिन के व्यापार डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। टैली का नवीनतम संस्करण टैली ईआरपी 9 है।

टैली ईआरपी 9 सॉफ्टवेयर एक प्रशंसित वित्तीय लेखा प्रणाली और पावर कंप्यूटर के साथ इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली है। Tally.ERP 9 एक सबसे अच्छा लेखांकन सॉफ्टवेयर है जो अन्य व्यावसायिक अनुप्रयोगों जैसे बिक्री, वित्त, क्रय, पेरोल, इन्वेंट्री, आदि के साथ एकीकृत हो सकता है।

टैली सॉफ्टवेयर प्रत्येक खाते के सभी व्यावसायिक लेनदेन को विस्तार से संग्रहीत करता है। टैली ईआरपी 9 डबल एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम का अनुसरण करता है और इसलिए संभावित त्रुटियों को समाप्त करता है और इसे ठीक करता है।

Tally ERP9 की विशेषताएं और उपयोग

  • एक ट्रेडिंग अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खातों को बनाए रखने और किसी संगठन को प्रबंधित करने के लिए अन्य लेखांकन और अन्य विश्लेषणात्मक संचालन करने में मदद करता है। निम्नलिखित लेखांकन सॉफ्टवेयर की विशेषताएं हैं:
  • मल्टी लिंगुअल सॉफ्टवेयर- यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो 9 Indfian भाषा सहित बहु-भाषाओं का समर्थन करता है। सॉफ़्टवेयर में, खातों को एक भाषा में बनाए रखा जा सकता है और अतिरिक्त प्रयास के बिना विभिन्न भाषाओं में लेनदेन रिपोर्ट देखें।
  • कई खाते: टैली में, कोई भी 99,999 कंपनियों को बना सकता है और कई खाते बना सकता है। यह एकल या कई समूहों को भी प्रबंधित कर सकता है।
  • लोकप्रिय सॉफ्टवेयर: यह सबसे अच्छा लेखांकन सॉफ्टवेयर है क्योंकि इसमें तरीकों का उपयोग करना आसान है, कोई कोड नहीं है, मजबूत और शक्तिशाली है, वास्तविक समय में निष्पादित करता है, उच्च गति पर संचालित होता है, और पूर्ण-प्रूफ ऑनलाइन सहायता है।
  • सिंक्रोनाइज़ेशन: टैली कई स्थानों के कार्यालयों में बनाए गए लेनदेन को बनाए रख सकता है और उन्हें स्वचालित रूप से अपडेट कर सकता है।
  • वित्तीय विवरण: टैली कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार एक क्लिक में समेकित वित्तीय विवरण उत्पन्न कर सकते हैं।
  • पेरोल: ईआरपी 9 में यह सुविधा एक व्यवसाय को कर्मचारी रिकॉर्ड प्रबंधन को स्वचालित करने की अनुमति देती है।
  • लेखा सॉफ्टवेयर का उपयोग वित्तीय और इन्वेंट्री प्रबंधन, चालान, बिक्री और खरीद प्रबंधन, रिपोर्टिंग और एक व्यवसाय के लिए एमआईएस को संभालने के लिए भी किया जाता है।
  • सॉफ्टवेयर लेखांकन अनुकूलन की सुविधा सॉफ़्टवेयर को विशिष्ट व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयुक्त बनाती है।
  • इसमें स्वामित्व की कम लागत है और इसे व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार जल्दी से लागू और अनुकूलित किया जा सकता है।
  • सॉफ्टवेयर मल्टी-ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करता है, उदाहरण के लिए, विंडोज और लिनक्स। इसे एक ही समय में विभिन्न प्रणालियों पर भी स्थापित किया जा सकता है।
  • इसमें एक सीधी डाउनलोड विधि है जो स्थापना के लिए सामान्य स्थान का उपयोग करती है।
  • यह सभी प्रकार के प्रोटोकॉल का समर्थन करता है: HTTP, HTTPS, FTP, SMTP, ODBC, आदि।
  • इसका उपयोग कर फाइलिंग, चालान, आदि के लिए विभिन्न रिपोर्ट फ़ाइलों को उत्पन्न करने के लिए भी किया जाता है।
  • सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते समय मानव त्रुटियों की संख्या कम हो सकती है। और सॉफ्टवेयर की स्वचालित गणना वित्तीय पारदर्शिता ऑडिट को बनाए रखने में मदद करती है और महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

टैली के लाभ | Benefits of Tally In Hindi

आसानी से डेटा का प्रबंधन करता है

टैली सॉफ्टवेयर द्वारा, आपको क्लाइंट डेटा का प्रबंधन करने के लिए अन्य सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। आप सभी ग्राहकों के सभी डेटा को एक ही स्थान पर संग्रहीत कर सकते हैं और कहीं भी इसमें कोई बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा, टैली आसानी से ट्रेडिंग के अनूठे तरीकों को अपनाता है। तो आप अपने काम का प्रबंधन कर सकते हैं, जैसे कि खाते के किसी भी हिस्से के बारे में एक पक्षी की आंखों का दृश्य, किसी भी व्यावसायिक निर्णय लेने से पहले एक रिपोर्ट प्राप्त करनी चाहिए।

व्यवसाय विकसित करना आसान है

बढ़ते व्यवसाय के लिए, जोरदार निगरानी की आवश्यकता है। इस व्यवसाय के कारण लाभ में चलता है और जब उसे नुकसान होता है। एक बार जब यह पता चल जाता है कि नुकसान के कारण व्यवसाय में हो रहे हैं, तो व्यवसाय में सुधार और विकास करना बहुत आसान हो जाता है। टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, आप आसानी से इन्वेंट्री, पेरोल और बैंकिंग और आदि की निगरानी रख सकते हैं।

जीएसटी समाधान

हमारे कर प्रणाली में जीएसटी को शामिल करने के बाद से, हमेशा दूसरों से हमारे जीएसटी को भरने या वापस करने में संकोच होता है। टैली में सभी प्रश्नों के उत्तर शामिल हैं, यह त्रुटियों का पता लगाता है और उन्हें सही करता है। यह चालान बनाकर और फ़ाइल रिटर्न GST बनाकर हमारी मदद करता है।

2016-17 में भारत में उद्यमों पर जीएसटी प्रणाली को शामिल करने के बाद से काफी प्रभावी रहा है। प्रारंभिक चरण में, लोगों के लिए जीएसटी को समझना मुश्किल था। इसे ध्यान में रखते हुए, टैली सॉल्यूशंस ने टैली सॉफ्टवेयर के अपने नवीनतम संस्करण में जीएसटी को फाइल करने की सुविधा प्रदान की। इस सुविधा के साथ, लोगों के लिए जीएसटी और फाइल जीएसटी रिटर्न के बारे में जानना आसान हो गया।

बैंक सामंजस्य

टैली पोस्ट-डेटेड चेक के रिकॉर्ड को बनाए रखता है और बैंक से संबंधित कैश डिपॉजिट स्लिप्स, प्रिंट चेक और कई अन्य कार्यों को उत्पन्न करता है। टैली बैंकिंग दोष को स्वचालित रूप से ठीक कर सकता है जो मनुष्यों द्वारा गलती से किया जाता है। यह टैली फीचर मदद करता है, समय बचाता है और साथ ही गलतियों से बचता है।

गतिशीलता पहुंच

हर समय आपके साथ पुस्तकों के खातों को स्थानांतरित करना संभव नहीं है। आप दुनिया में कहीं से भी टैली सॉफ्टवेयर की मदद से अपने व्यवसाय का उपयोग कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं या आपका व्यवसाय स्थित है। एक ही समय में दो से अधिक व्यवसायों तक पहुंच सकते हैं, जो आपके डेटा को टैली सॉफ्टवेयर में सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।

ऑडिटिंग को गति दें

ट्रायल बैलेंस, प्रॉफिट और लॉस स्टेटमेंट और बैलेंस शीट को मैन्युअल रूप से तैयार करने में अधिक समय लगता है। जो अंततः अंतिम रिपोर्ट बनाने में हमारे समय की अधिक मात्रा में खर्च करता है। लेखांकन कार्य को कुछ लेनदेन चुनकर और टैली सॉफ्टवेयर में प्रत्येक वाउचर की निगरानी करके उनकी प्रगति को ट्रैक करके आसान बनाया जाता है।

समय बचाता है

जैसा कि आप जानते हैं, अक्सर खातों को मैन्युअल रूप से रिकॉर्ड करने में लंबा समय लगता है और ऐसे मामलों में, गलतियाँ करने की संभावना भी अधिक होती है। टैली का उपयोग करने से आपको अपना कीमती समय बर्बाद करने और गलत डेटा रिकॉर्ड से बचने से बचाता है।

टैली सॉफ्टवेयर का इतिहास | History Of Tally

दुनिया में ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो कुछ ही समय में शुरू होते हैं और उनके नामों में कुछ रिकॉर्ड बनाते हैं। कुछ इसी तरह टैली सॉफ्टवेयर के साथ एक हवा है। जैसा कि हम जानते हैं कि टैली सॉफ्टवेयर का आविष्कार श्याम सुंदर गोयनका और उनके बेटे भरत गोयनका ने किया था। टैली के आविष्कार के पीछे एक घटना भी है, जिसके कारण टैली ईआरपी सॉफ्टवेयर का आविष्कार किया गया था।

टैली श्याम सुंदर गोयनका के आविष्कारक एक वेपरी थे और उनके पास एक कपड़े की चक्की थी यानी वह व्यवसाय के साथ मशीन का व्यवसाय करते थे।

उन्हें अपने व्यवसाय के लेखांकन में बहुत परेशानी होती थी। इस समस्या को दूर करने के लिए, उन्होंने अपने बेटे की मदद मांगी। उनका बेटा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर था, उसका नाम भारत गोएनेक था। पहले उन्होंने एक सॉफ्टवेयर बनाया, जिसे Peutronics Financial Accotiant नाम दिया गया था।

यह एक डॉस बेस सॉफ्टवेयर था। इस सॉफ़्टवेयर में सरल लेखांकन किया जा सकता है, लेकिन यह सॉफ्टवेयर उनकी कंपनी के काम को निपटाने के लिए पर्याप्त था।

Also, read – Web Series Meaning in Hindi – Web Series का मतलब | वेब सीरीज क्या हैं?

Related Posts

One thought on “Tally Meaning In Hindi | टैली का मतलब हिंदी मे क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.