स्ट्रीमिंग क्या होती है? – Streaming Meaning in Hindi

Streaming Meaning या फिर स्ट्रीमिंग का मतलब क्या होता है, स्ट्रोमिंग कैसे की जाती है, स्ट्रीमिंग और डाउनलोड करने में क्या अंतर है और स्ट्रीमिंग कैसे काम करती है, इसके बारे में जानकारी आपको यहाँ मिलेगी।

आजकल नई नई टेक्नोलॉजी हमें देखने को मिल रही हैं और इसी के साथ Video Streaming और Live Streaming जैसी चीजें भी काफी चर्चा में है।

टेक्नोलॉजी का विकास इतना तेजी से बढ़ता जा रहा है की आज शायद ही बहुत काम लोग होंगे जो इंटरनेट का इस्तेमाल ना करते हो।

एक ज़माना था जब लोग वीडियोस और सांग्स को अपने फ़ोन में मेमोरी कार्ड या SD Card  का इस्तेमाल करके अपने फ़ोन में सेव किया करते थे।  और अब शायद ही कोई होगा जो मूवी और सोंग्स को डाउनलोड करता होगा।

आज के समय में लोग ऑनलाइन वीडियो और गाने सुनना बहुत पसंद करते हैं। तो चलिए जानते  है की स्ट्रीमिंग क्या होता है, Streaming टेक्नोलॉजी या Live Streaming का Hindi meaning क्या होता है।

स्ट्रीमिंग का मतलब क्या है ? Streaming meaning in Hindi

स्ट्रीमिंग क्या होती है ? – Streaming Meaning in Hindi

स्ट्रीमिंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो या ऑडियो कंटेंट को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर देख सकते हो बिना उसे डाउनलोड करे। इसका सबसे अच्छा उधर यूट्यूब है जिसपे आप वीडियो या गाने सुनते हो वो भी उसे बिना डाउनलोड करे।

स्ट्रीमिंग करने एक फायदा समय की बचत होता है।  स्ट्रीमिंग के द्वारा आप सीधा विडो या ऑडियो कंटेंट को चला सकते हो और डाउनलोड करने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता।

स्ट्रीमिंग कंटेंट में वीडियो, टीवी शो, मूवी, पॉडकास्ट आदि शामिल होते है। आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कर सकते है।

पहले के समय में इंटनेट की स्पीड बहुत काम होती थी। इसी वजह से वेब पेजेज पर मीडिया के नाम पर सिर्फ फोटो होती थी।  लेकिन आजके बदलते वक़्त के साथ इंटरनेट की रफ़्तार बहुत बढ़ चुकी है और लोग सीधा मल्टीमीडिया अपने फ़ोन या कंप्यूटर में ही देखना पसदं करते हैं।

स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में कई अलग अलग कंपनियां है जो अलग अलग स्ट्रीमिंग प्रदान कराती है जिसमे गेम्स, वीडियो, ऑडियो, वीडियो कॉल, आदि भी आ जाती है।

Streaming Technology  में वीडियो या ऑडियो फाइल डिवाइस में लगातार चलती रहती है। स्ट्रीमिंग के द्वारा यह वीडियो या ऑडियो किसी डिवाइस पर Internet  के जरिए आती है और इसे Real Time में देखा जा सकता है। इसके अलावा स्ट्रीमिंग में वीडियो , ऑडियो, या कोई और मुलती मीडिया फाइल प्ले करने के साथ ही Delete हो जाती है।

लाइव स्ट्रीम का मतलब क्या होता है ? Live Streaming meaning in Hindi

लाइव स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी के साथ वास्तविक समय मे वीडियो को सीधा प्रसारित किया जाता है। लाइव स्ट्रीमिंग इंटरनेट पर एक इवेंट का प्रसारण है जैसा कि होता है।

पुरस्कार शो, खेल, मुक्केबाजी मैच, वीडियो गेम और One-Time Events में विषयों की बढ़ती मेनू के साथ लाइव स्ट्रीमिंग का सबसे लोकप्रिय प्रकार है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य लोगों ने सेलिब्रिटी इवेंट्स, प्रमोशन और लाइफस्ट्रीमिंग से लेकर Users के बीच स्ट्रीमिंग तक सब कुछ प्रसारित होता है।

आप तेज इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट, टीवी, कंप्यूटर या गेमिंग कंसोल पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।

स्ट्रीमिंग सर्विस का मतलब Streaming Services meaning in Hindi

नेटफ्लिक्स, Amazon prime video, Hulu जैसे प्लेटफॉर्म इसके उदाहरण है। इन्ही वीडियो , ऑडियो प्रकाशित करने वाले प्लेटफार्म को ही स्ट्रीमिंग सर्विस कहा जाता है। यह प्लेटफॉर्म पर On-Demand टीवी शो, मूवी, ओरिजनल शो, लाइव टीवी आदि स्ट्रीमिंग कंटेंट देते है प्रकाशित किया जाता है। यह सर्विस को OTT प्लेटफॉर्म्स भी कहा जाता है और यह स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी जैसे अलग अलग डिवाइस के लिए उपलब्ध होती हैं।

इन आपस या वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ती है।

Streaming devices

ऑनलाइन मार्किट में कई स्ट्रीमिंग डिवाइस उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं। चाहे आप एक हैंड्स-फ़्री Option, Ample Internal Storage, कुछ सस्ती और/या 4K एक्सेसिबिलिटी चाहते हो, आपके लिए हर तरह के स्ट्रीमिंग डिवाइस मौजूद हैं। एक्सपर्ट कंपनियों द्वारा Review की खोज करें और अपने टीवी प्रदाता से गेमिंग कंसोल या सेट-टॉप बॉक्स जैसे वैकल्पिक विकल्पों पर विचार करें।

स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग में क्या अंतर है?

स्ट्रीमिंग वास्तविक समय है, और यह मीडिया फ़ाइलों को डाउनलोड करने की तुलना में अधिक कुशल है। यदि कोई वीडियो फ़ाइल डाउनलोड की जाती है, तो संपूर्ण फ़ाइल की एक प्रतिलिपि डिवाइस की हार्ड ड्राइव पर सेव की जाती है, और जब तक पूरी फ़ाइल डाउनलोड नहीं हो जाती, तब तक वीडियो नहीं चल सकता।

यदि इसके बजाय इसे स्ट्रीम किया जाता है, तो ब्राउज़र वीडियो को वास्तव में कॉपी और सेव किए बिना प्ले करता है।

वीडियो एक बार में पूरी फ़ाइल लोड होने के बजाय एक समय में थोड़ा लोड होता है, और यह जानकारी ब्राउज़र लोकल डिवाइस पर सेव नहीं करता है।

Streaming कैसे काम करती है?

इंटरनेट पर भेजे गए किसी भी डेटा की तरह ही, ऑडियो और वीडियो डेटा को डेटा पैकेट में तोड़ दिया जाता है। प्रत्येक पैकेट में फ़ाइल का एक छोटा टुकड़ा होता है, और आपके डिवाइस पर ब्राउज़र में एक ऑडियो या वीडियो प्लेयर डाटा पैकेट को इंटरप्रेट कर लेता है और उन्हें वीडियो या ऑडियो के रूप में दिखता है।

Buffering क्या है?

स्ट्रीमिंग क्या होती है ? – Streaming Meaning in Hindi

स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर समय से पहले स्ट्रीम के कुछ सेकंड लोड करते हैं ताकि कनेक्शन के धीमे होने पर वीडियो या ऑडियो चलना जारी रख सकें। इसे बफरिंग के रूप में जाना जाता है। बफ़रिंग सुनिश्चित करता है कि वीडियो आसानी से और लगातार चलता रहे। हालाँकि, धीमे कनेक्शन पर, या यदि किसी नेटवर्क में बहुत विलंबता है, तो वीडियो को बफर होने में लंबा समय लग सकता है।

उम्मीद है आपको स्ट्रीमिंग क्या होती है के बारे में साड़ी जानकारी मिल गयी होगी। ऐसी ही कुछ और मजेदार चीजे जानने के लिए आप हमारी निचे दी गयी कुछ और पोस्ट पढ़ सकते है।

Also Read:

इंटरनेट क्या है?

पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं ? – Password Meaning in Hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.