पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं ? – Password Meaning in Hindi

Password Meaning या Password  का फुल फॉर्मPersonal Access Security Service Without Regular Decloser है।

Password in Hindi: पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है? यह सवाल अक्सर कई लोगों के सामने आता है और वे यह नहीं बता पाते कि पासवर्ड को हिन्दी में क्या बोलते है।

तो आइये आज हम Password और Current पासवर्ड क्या होता है जानते हैं।  इसके अलावा भी हम बहुत कुछ Password  के बारे में जानेंगे।

जैसा की आप जानते ही होंगे की इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए USER ID और PASSWORD का इस्तेमाल होता है । उसके बिना आप कई साइट्स या एप्लीकेशन का इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाते होंगे।

आगे बढ़ने से पहले PASSWORD का हिंदी मीनिंग क्या होता है पहले येह अच्छे से जान लेते हैं।

किसी भी कंप्यूटर , वेबसाइट या एप्लीकेशन में प्रवेश पाने के लिए एक गुप्त शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जिससे हम पासवर्ड कहते हैं। USER  ID और PASSWORD की जानकारी सिर्फ उसके मालिक को पता होती है जिसका इस्तेमाल करके वो किसी वेबसाइट , कंप्यूटर , एप्लीकेशन या किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में प्रवेश पाने के लिए किया जाता है।

पासवर्ड में शब्द, अंक और विशेष अक्षर का इस्तेमाल किया जाता है और येह छोटा बड़ा हो सकता है।

एक पासवर्ड एक अक्षर है जो कंप्यूटर सिस्टम पर एक उपयोगकर्ता को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए, आपके पास अपने कंप्यूटर पर एक खाता हो सकता है जिसमें आपको लॉग इन करना होगा। अपने खाते को सफलतापूर्वक एक्सेस करने के लिए, आपको एक मान्य USER ID और PASSWORD प्रदान करना होगा। इस संयोजन को अक्सर लॉगिन के रूप में जाना जाता है।

जबकि USER ID आम तौर पर सार्वजनिक जानकारी होते हैं, पासवर्ड प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए निजी होते हैं।

ज्यादातर पासवर्ड कई Characters से मिलकर बने होते हैं, जिनमें आमतौर पर अक्षर, संख्या और अधिकांश चिन्ह शामिल हो सकते हैं, लेकिन खाली स्थान नहीं।

जबकि ऐसा पासवर्ड चुनना अच्छा है जो याद रखना आसान हो, लेकिन आपको इसे इतना सरल नहीं बनाना चाहिए कि अन्य लोग इसका अनुमान लगा सकें।

सबसे सुरक्षित पासवर्ड अक्षरों और संख्याओं के संयोजन का उपयोग करते हैं और इसमें वास्तविक शब्द नहीं होते हैं।

पासवर्ड महत्वपूर्ण हैं और ज्यादातर लोग उनके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं। आप एक मजबूत पासवर्ड कैसे चुनते हैं, हर जगह एक यूनिक पासवर्ड का उपयोग करें, और उन सभी को याद रखें? आप अपने खातों को कैसे सुरक्षित करते हैं? आप अपनी फ़ाइलों और ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा कैसे करते हैं? और अगर आप कभी पासवर्ड खो देते हैं तो क्या होगा?

हमने यह सब और कुछ वर्षों में कवर किया है। एक पासवर्ड प्रबंधन तकनीक को चुनने और तवो-STEP VERIFICATION स्थापित करने के लिए मजबूत पासवर्ड चुनने से लेकर हर चीज के लिए गहराई तक हमारे पासवर्ड प्रबंधन गाइड को पढ़ना सुनिश्चित करें।

Password को हिन्दी में क्या कहते है? | Password in Hindi

हिंदी भाषा में भी लोग इसे पासवर्ड ही बोलते हैं।  हिंदी में इसका कोई और मतलब नहीं होता लेकिन अगर Password को हिन्दी में बोलना है तो इसका अनुवाद करके देख सकते है, जो कुछ इस प्रकार हो सकता है –

Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र

Word = शब्द

Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

तो इस तरह हम पासवर्ड का हिंदी मतलब निकाल सकते हैं जिसका मतलब होता है अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द।

रीटाइप पासवर्ड का मतलब क्या होता है ? | Retype Password Meaning in Hindi

अगर आपने कभी वेबसाइट, एप्लीकेशन या कंप्यूटर पर अकाउंट बनाया है तो वहां अपने RETYPE PASSWORD का एक बॉक्स जरूर देखा होगा।  इसका मतलब यह होता है की अपना पासवर्ड दोबारा TYPE करे या लिखे।

इस बॉक्स का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आपने अपना वांछित पासवर्ड सही ढंग से दर्ज किया है, आपको इसे इस क्षेत्र में दूसरी बार दर्ज करना पड़ता है।

इसे भी पढ़े –

सब्सक्रिप्शन क्या होता है?

IT क्या है?

पासवर्ड हिंट का मतलब | Password Hint Meaning in Hindi

जब आप ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं, तो आपको अपना पासवर्ड याद रखने में मदद करने के लिए एक PASSWORD HINT दर्ज करना पड़ता है। यदि आप अपना पासवर्ड को भूल जाते हैं, तो अपना HINT  लॉगिन पेज पर इस विकल्प का चयन करें। इसके अलावा अकाउंट रिकवर करने में भी पासवर्ड हिंट का इस्तेमाल होता है। कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाते समय या बाद में पासवर्ड हिंट रखने का ऑप्शन होता है।

टेम्पररी पासवर्ड क्या है? | Temporary Password Meaning in Hindi

टेम्परोरी पासवर्ड एक पासवर्ड होता है जो  कंप्यूटर या फिर यूजर द्वारा कुछ समय तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको जल्द ही बदल दिया जाता है।

अच्छा पासवर्ड कैसे बनाये?

यदि आप हर जगह कमजोर पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं तो दुनिया के सभी पासवर्ड ट्रिक मदद नहीं करेंगे। आपको पर्याप्त रूप से जटिल पासवर्ड चुनना चाहिए जिसका आसानी से अनुमान नहीं लगाया जा सकता है – नाम, जन्मदिन या शब्दकोश शब्द के आधार पर कुछ भी भयानक है। पासवर्ड आदर्श रूप से काफी लंबे होने चाहिए और इसमें संख्याओं के साथ-साथ सिम्बल्स भी होने चाहिए।

पासवर्ड क्या है और Password Meaning इसके बारे में साड़ी जानकारी हमने आपको दी। क्या आपके पास हमारे और आपके साथी पाठकों के साथ साझा करने के लिए कोई अन्य पासवर्ड-संबंधी उपाय या ट्रिक्स हैं? यदि हां तो निचे एक कमेंट छोड़ दें।

Leave a Comment