Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते रहते हो या ब्राउज करते रहते हो तो कभी ना कभी तो आपने Password शब्द पढ़ा या सुना जरूर होगा। लगभग हर जगह अब अकाउंट बनाये जाते हैं और पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको पासवर्ड का मतलब नहीं पता है। 

तो आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain।  इसके इलावा भी हम पासवर्ड के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे की करंट पासवर्ड क्या होता है , ReType पासवर्ड क्या होता है। तो ऐसी जानकारी के लिए अंत तक पढ़ते रहे।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

ऐसे तो आमतौर पर पासवर्ड को हिंदी में पासवर्ड ही कहा जाता। Password शब्द बोलना आसान लगता है और लोगों को इसकी आदत पड़ चुकी है जिस वजह से इसे किसी और नाम से नहीं बोला जाता। लेकिन इसका हिंदी में अर्थ ‘कूट शब्द’ है जिसका अर्थ होता है Password।

इसको आसान बनाने के लिए और याद करने के लिए हिंदी में कई और शब्दों से भी जाना जाता है। लेकिन इसका सही मतलब कूट शब्द ही है।

ऐसे कई परीक्षा छेत्र हैं जाहा ‘Password ko Hindi Me Kya Kahate Hain’ यह सवाल पूछा जाता है। तो बिना किसी हिचक के कूट शब्द जवाब दे सकते हो। तो चलिए अब हम जानते हैं की Current Password क्या होता है।

यह भी पढ़े:

पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं ? – Password Meaning in Hindi

Current Password क्या होता है?

दोस्तों अगर आपको Current Password का मतलब नहीं पता है तो इसके नाम पर मत जाना। करंट पासवर्ड, इसके नाम में ही करंट है लेकिन इस से करंट नहीं निकलता है।  इसका अर्थ होता है ‘वर्तमान का पासवर्ड’। दरअसल दोस्तों अंग्रेजी के शब्द Current का हिंदी मे मतलब होता है वर्तमान।

कई बार जब आप अपना पासवर्ड बदलना कहते हो तब आपको करंट पासवर्ड शब्द देखने को मिलता है। जहां आपसे यह पहचान की जाती है की पासवर्ड बदलने वाले आप ही हो कोई नहीं। इस विकल्प में आपने अपना पासवर्ड डालना होता है और उसके बाद आप अपना पासवर्ड बदल पाते हो।

तो चलिए उम्मीद है आपको Current Password क्या होता है समझ में आ गया होगा। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की Retype Password का क्या मतलब होता है।

Retype Password क्या होता है? Retype Password Meaning in Hindi

अगर आपने कभी ऑनलाइन खाता खोला या खुलवाया है तो आपने Retype Password शब्द जरूर सुना या देखा होगा। यह शब्द तभी दिखाई पड़ता है जब आप कोई ऑनलाइन अकाउंट खोलते हो।

Retype Password का अर्थ पासवर्ड दोबारा लिखना होता है। यह विकल्प यह सुश्चित करने के लिए होता है की आप अपना पासवर्ड रखते समय सही से और एक जैसा रख रहे हैं या नहीं। इससे आपका पासवर्ड गलत होने की सम्भावना कम हो जाती है।

अगर आपको पासवर्ड के बारे में जानकारी मिल गयी है तो मैं कुछ सावधानिया बताना चाहूंगा जो आपको पासवर्ड डालते वक़्त याद रखनी है। दोस्तों आज के समय में किसी भी लॉक को तोडना बहुत आसान सा हो गया है।  फिर चाहे वो ऑनलाइन लॉक हो, आपके फ़ोन का लॉक हो या फिर आपके अलमारी का नंबर लॉक हो।

इनको तोड़ने के लिए एक-से-एक बड़ा लॉक के जादूगर इस दुनिया में मौजूद हैं। इसी लिए आप अपने पासवर्ड जितना हो सके उतना मुश्किल रखे। आप अपने पासवर्ड को ऐसा रखो जो आपको याद हो जाए लेकिन किसी दूसरे को अंदाजा भी ना हो सके। अपने पासवर्ड को किसी को भी ना बताएं।

और जब भी पासवर्ड रखे तो हिंदी के अक्षर, अंग्रेजी के अक्षर, कुछ चिन्ह, कुछ नंबर का इस्तेमाल ज़रूर करें। इससे आपका पासवर्ड मजबूत बनता है। कोशिश करे की आपका पासवर्ड Admin, आपका नाम जैसा पासवर्ड ना हो।  इससे पासवर्ड का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसी और पोस्ट पढ़ने के लिए निचे दिखाई गयी पोस्ट पढ़े।

Leave a Comment