OTT की फुल फॉर्म क्या होती है? OTT Platform क्या है? OTT Meaning in Hindi

OTT की सारी जानकारी यहाँ दी गयी है, जैसे की OTT क्या है ? OTT प्लेटफॉर्म का मतलब या OTT Meaning in Hindi । Cinema, Movies आदि के ब्रॉडकास्टिंग छेत्र में इसका मतलब क्या है हम इसके बारे में भी बात करेंगे।

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी जीने के तरीके को बदल दिया है और साथ ही साथ इससे हमारे कई काम करने के तरीके को बदल दिया है।

कुछ इसी तरह OTT (ओटीटी) ने एंटरटेनमेंट के तरीकों को काफी बदल दिया है। आजकल ओट प्लेटफॉर्म्स ही मनोरंजन के छेत्र में लोगों के दिलों पे राज कर रहे है। OTT (ओटीटी) प्लेटफार्म ही आजकल के मनोरजन के लिए नयी युवा पीढ़ी की पहली पसंद बन गए है।

आजकल OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म इतने ज्यादा मशहूर और लोकप्रिय होते जा रहे है की फिल्म थिएटर की जगह सीधा OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर ही उतरती हैं। लेकिन OTT (ओटीटी) के इतने लोकप्रिय होने के बावजूद इसके बारे में अभी भी ज्यादातर लोग नहीं जानते या फिर उनको OTT (ओटीटी) के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है कि OTT (ओटीटी) क्या है। तो आइए शुरुआत से जानते है की यह OTT (ओटीटी) क्या होती है और OTT Apps का मतलब क्या होता है।

OTT क्या है ? | OTT Meaning in Hindi

OTT का फुल फॉर्म Over-The-Top होता है । OTT ऐसे प्लेटफॉर्म को कहा जाता है जो इंटरनेट के जरिए Video या अन्य Media Content उपलब्ध करते है ।

आसान शब्दों में कहा जाये तो Netflix, Disney Hotstar, Youtube जैसे ऐप्स को OTT (ओटीटी) प्लेटफार्म कहा जाता है। इन apps पर लोग अपने मन चाहे वेब सीरीज , मूवी, वीडियो, और भी बहुत कुछ देखते है।यह इंटरनेट पर वीडियो व अन्य मीडिया कंटेंट के संबंधित चीजों को देखता है। 

OTT (ओटीटी) apps पे लोग टेलीविज़न पर आने वाले कंटेंट को तो देख ही सकते हैं लेकिन जो टीवी पे नहीं भी आते उनका भी आनद ले पाते हैं। OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म्स पर आपको सुब्स्क्शन लेना पड़ता है और फॉर जो मन में आये वो देखो।

OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म्स सबसे पहले अमेरिअ में प्रशिद्ध था लेकिन धीरे धीरे इसकी पहुंच पुरे संसार में बढ़ने लगी और येह लोगो के दिलों पे राज करने लगा। इसका उपयोग मुख्यत Video On Demand Platforms, के लिए किया जाता है इसके अलावा Audio Streaming , OTT Devices, VoIP Call, Communication Channel मस्सागिंग आदि भी इसमें गिने जाते है।

OTT (ओटीटी) ऐप क्या है ? | OTT Apps Meaning in Hindi

OTT (ओटीटी) ऐप या OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट ऑडियो कंटेंट जैसे की वेब सीरीज , फिल्में, गाने आदि सुने और देखे जाते है।  OTT (ओटीटी) ऐप्स पर OTT (ओटीटी) कंटेंट ग्राहक के मांग के अनुसार या आवश्यकता के अनुसार कंटेंट प्रोवाइड कराया जाता है।

आजकल इंटरनेट पर कई OTT (ओटीटी) प्लेटफार्म या आप उपलब्ध है जो की अपनी वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय है और इन OTT (ओटीटी) प्लेटफार्म या apps की गिनिती दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। कई सारे OTT (ओटीटी) ऐप की लोकप्रियता वेब सीरीज के कारण काफी तेजी से बढ़ी है।

यह भी जानिए –

IT क्या है ? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में

टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है?

OTT (ओटीटी) एप के उदाहरण | OTT App Example

Netflix, Amazon Prime, Hotstar आदि OTT (ओटीटी) ऐप के उदाहरण है। जैसे जैसे इंटरनेट का विस्तार हुआ है वैसे वैसे नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों ने लोगों के मनोरंजन का तरीका बदल दिया है। आज के समय में नेटफ्लिक्स और ऐमज़ॉन प्राइम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले OTT (ओटीटी) apps या प्लेटफार्म हैं।

Over-The-Top (OTT) सर्विस के फायदे

आमतौर पर हमे अपने मनोरंजन के लिए केबल टीवी कनेक्शन , DTH कनेक्शन की जरुरत पड़ती है , लेकिन अब ओटिटी प्लेटफॉर्म्स या apps से ओटिटी कंटेंट कभी भी और कही पे भी देख सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्ट टीवी या फॉर एक स्मार्ट फ़ोन की जरूरत पड़ती है, और सिर्फ इतना काफी है आपको कुछ भी दिखने के लिए।

OTT Platform पर ऐसे ओरिजनल कंटेंट, वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री आदि देख सकते है, जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नही होते है ।

OTT video delivery  टेक्नोलॉजी के साथ, लोगों के पास अब अपनी उंगलियों पर कई ओप्तिओंस हैं।

उनके पास विभिन्न प्लेटफार्मों पर कंटेंट को देखने की खुली छूट है जैसे: स्मार्ट टीवी, रोकू, कंप्यूटर, टैबलेट, मोबाइल फोन या गेमिंग कंसोल।

उनके पास विशेष कार्यक्रमों के लिए कई डिस्ट्रीब्यूटर को एक्सेस करने और “ऐप स्विचिंग” द्वारा चैनलों को देखने का विकल्प भी है, जिससे वे उस कंटेंट पर अधिक नियंत्रण देते हैं जो वे खरीदना और देखना चाहते हैं।

वास्तव में, जब वे दोनों IP Technology का उपयोग करते हैं, तो इंटरनेट सेवाओं पर दिए गए OTT (ओटीटी) की तुलना में IPTV  निजी केबल नेटवर्क पर डिलीवर किया जाता है।

OTT (ओटीटी) सिस्टम IPTV  द्वारा आवश्यक है। OTT (ओटीटी) के साथ, कंटेंट केवल मांग पर वितरित किया जाता है। हर कनेक्टेड डिवाइस में इंटरनेट के माध्यम से कंटेंट के स्रोत के लिए एक अलग संबंध है, जिससे यह “यूनिकास्ट” हो जाता है – एक डिवाइस पर एक स्ट्रीम डिलीवर करना।

OTT Platform पर ऐसे ओरिजनल कंटेंट, वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री आदि देख सकते है, जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नही होते है। पिछले कुछ सालों में OTT (ओटीटी) प्रोवाइडर जैसे Amazon Prime और नेटफ्लिक्स अपने खुद के ओरिजिनल कंटेंट या सीरीज बना रहे है, जो Exclusive उनकी सर्विस पर उपलब्ध होते है।

Over-The-Top (OTT) – ओटिटी प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को बहुत ज्यादा सुविधा मिलती है। लोग अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। ओटिटी ऐप की मदद से अपने पसंद का कोई भी कंटेंट किसी भी जगह पर देखा जा सकता है।

पहले के समय में अपने मनोरंजन के लिए टीवी का होना बहुत जरुरी होता था, टीवी चैनल पर प्रोग्राम के लिए टेलीविसिओं का होना बहुत जरुरी होता था। लेकिन आजके वक़्त में अपने पसंदीदा प्रोग्राम्स के लिए इन सभी चीजों की कोई ख़ास आवश्यकता नहीं है, आप ओटिटी अप्पस की मदद से विभिन्न प्रकार के डिवाइस जैसे स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन, टैबलेट आदि पर देखा जा सकता है।

आज हर मोबाइल फ़ोन्स , स्मर्ट फ़ोन्स या टैबलट्स के लिए कई तरह के ओटिटी अप्प इंटरनेट पे मौजूद है , जिन्ह आप App Store से या Play Store से डाउनलोड करके ओटिटी कंटेंट का आनद ले सकते हो। अब ओटिटी अप्प्स सिर्फ मोबाइल फ़ोन या स्मर्ट फ़ोन तक ही सिमित नहीं रहे है, बाजार में कि ऐसे स्मर्ट टीवी आ चुके है जो की ओटिटी अप्प्स को सपोर्ट करते है।

ओटिटी सर्विस अब आपको कंप्यूटर में भी आसानी से देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा Digital Media Players और Streaming Device जैसे Chromecast, Amazon Fire sticks, Apple TV के जरिए भी OTT Content देखे जा सकते है ।

OTT (ओटीटी) सर्विस के प्रकार | Types of OTT Services in Hindi

OTT की फुल फॉर्म क्या होती है? OTT Platform क्या है? OTT Meaning in Hindi

Advertising Video on Demand (AVOD)

AVOD का सबसे अच्छा उदहारण Youtube है। Youtube पे आपको कंटेंट फ्री में देखने को मिल जाता है लेकिन उसमे आपको Ads या Advertisment देखनी पड़ती है।

Transactional Video on demand (TVOD)

TVOD का सबसे अच्छा उदहारण एप्पल इतने , या फिर गूगल मूवीज है। यहाँ पे आपको अपने कंटेंट एक बार देखने के लिए उससे किराए पे खरीदना पड़ता है। उसके बाद आप उसे सिमित समय के लिए देख सकते हैं।

Subscription Video on Demand (SVOD)

SVOD का सबसे अच्छा उदहारण नेटफ्लिक्स या ऐमज़ॉन प्राइम है। इसमें आपको महीने का या वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। उसके बाद आप अपने मर्जी का कंटेट देख सकते हैं। Netflix और Amazon Prime जैसे प्लेटफॉर्म ग्राहकों को Subscription के आधार पर अपनी सुविधा देते है और इसमें ओरिजनल कंटेंट देखे जा सकते है।

भारत में OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म | OTT Platforms in India

यहाँ कुछ OTT Platforms दिए गए है जो भारत में काफी लोकप्रिय है।

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney+Hotstar
  • SonyLIV
  • Voot
  • Zee5
  • Viu
  • ALTBalaji

अमेरिका में OTT (ओटीटी) प्लेटफॉर्म | OTT Platforms in United States

यहाँ कुछ OTT Platforms दिए गए है जो अमेरिका में काफी लोकप्रिय है।

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Hulu (SVOD)
  • HBO Now
  • CBS All Access
  • Starz
  • Showtime
  • MLB.TV
  • ESPN+
  • Sling TV

भारत और अमेरिका में इनके इलावा भी और बहुत बड़ी कम्पनिया है जो ओरिजिनल कंटेंट देती है।  दुनिया भर में ओटिटी प्लेटफॉर्म्स की गिनती बढ़ती जा रही है जो की ओरिजिनल कंटेंट वेब शोज देखने की सुविधा देती है।

उम्मीद है की आपको OTT (ओटीटी) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपके सवाल जैसे OTT क्या है या OTT meaning और OTT Full Form क्या होता है, आदि के जवाब भी मिल गए होंगे। (Source)

Leave a Comment