Meaning Of Net Worth In Hindi | Net Worth क्या होता है

Meaning Of Net Worth In Hindi | Net Worth क्या होता है

Meaning Of Net Worth In Hindi – जब आप Net Worth के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो आप कुछ इंटरनेट अरबपति या मीडिया टाइकून की कल्पना कर सकते हैं – मोटी रकम वाला एक बड़ा व्यक्ति। लेकिन कोई भी अपनी कुल संपत्ति की गणना कर सकता है, और यह सभी के लिए एक अच्छी संख्या है।

अपनी निवल संपत्ति का पता लगाने के लिए अपनी संपत्ति (बैंक खातों, निवेश, सेवानिवृत्ति खातों, आदि में मिली नकदी के साथ-साथ आपके पास मौजूद किसी भी संपत्ति का मूल्य) जोड़ें और फिर किसी भी Liabilities को घटाएं (ऋण, छात्र ऋण सहित) , क्रेडिट कार्ड, आपका गिरवी रखना, आदि) जो आप पर बकाया है।

Net Worth आय से अलग है, क्योंकि जरूरी नहीं कि हम अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक डॉलर को रखें। इसके बजाय, हम पैसे से खरीदते हैं, उधार लेते हैं और निवेश करते हैं, और हमारी संपत्तियों और नकदी का कुल मूल्य समय के साथ ऊपर और नीचे जाता है।

इसलिए, आपकी Net worth आपके समग्र वित्तीय स्वास्थ्य को मापने का एक बड़ा-चित्र तरीका है। इसे एक Snapshot की तरह समझें जो आपको दिखाता है कि आप अपनी वित्तीय यात्रा पर कहां हैं।

मीनिंग ऑफ नेट वर्थ In हिंदी -(Meaning Of Net Worth In Hindi)

Meaning Of Net Worth In Hindi – Net Worth एक व्यक्ति या निगम के स्वामित्व वाली संपत्ति का मूल्य है, जो Liabilities को घटाता है। यह कंपनी के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है, जो इसकी वर्तमान वित्तीय स्थिति का उपयोगी स्नैपशॉट प्रदान करता है।

  • नेट वर्थ एक मात्रात्मक अवधारणा है जो एक इकाई के मूल्य को मापता है और व्यक्तियों, निगमों, क्षेत्रों और यहां तक ​​कि देशों पर भी लागू हो सकता है।
  • निवल मूल्य एक इकाई की वर्तमान वित्तीय स्थिति का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है।
  • व्यापार में, निवल मूल्य को बुक वैल्यू या शेयरधारकों की इक्विटी के रूप में भी जाना जाता है।
  • पर्याप्त निवल संपत्ति वाले लोगों को उच्च-निवल-मूल्य वाले व्यक्ति कहा जाता है।

नेट वर्थ  उदाहरण (Net worth example)

ध्यान रखें कि नेट वर्थ केवल एक स्नैपशॉट है कि किसी व्यक्ति या कंपनी के पास किसी एक पल में कितनी संपत्ति है। शायद अधिक महत्वपूर्ण यह है कि धन की मात्रा बढ़ रही है या घट रही है। जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, छात्र ऋण ऋण और बंधक ऋण में गिरावट आती है, ऋण का भुगतान होता है, और अपने घरों में अधिक इक्विटी प्राप्त होती है।

कंपनियों को लेखांकन मानकों के अनुसार नियमित आधार पर अपने निवल मूल्य की गणना करने की आवश्यकता होती है, और यह राशि मौसमी, बाजार चक्र और कई अन्य कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है।

नेट वर्थ के प्रकार – (Types of Net Worth)

निवल मूल्य व्यक्तियों, कंपनियों, क्षेत्रों और यहां तक ​​कि देशों पर भी लागू किया जा सकता है।

1. व्यापार में नेट वर्थ- (Net Worth in business)

व्यापार में, निवल मूल्य को बुक वैल्यू या शेयरधारकों की इक्विटी के रूप में भी जाना जाता है। बैलेंस शीट को नेट वर्थ स्टेटमेंट के रूप में भी जाना जाता है। कंपनी की इक्विटी का मूल्य कुल संपत्ति और कुल देनदारियों के मूल्य के बीच के अंतर के बराबर होता है। ध्यान दें कि कंपनी की बैलेंस शीट के मूल्य मौजूदा बाजार मूल्यों के बजाय ऐतिहासिक लागत या बुक वैल्यू को दर्शाते हैं।

Lenders किसी व्यवसाय के वित्तीय स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए उसके निवल मूल्य की जांच करते हैं। यदि total liabilities कुल संपत्ति से अधिक हो जाती हैं, तो एक creditor को कंपनी की ऋण चुकाने की क्षमता में ज्यादा विश्वास नहीं हो सकता है।

एक लगातार profitable कंपनी एक बढ़ती हुई निवल संपत्ति या बुक वैल्यू दर्ज करेगी, जब तक कि ये कमाई शेयरधारकों को लाभांश के रूप में पूरी तरह से वितरित नहीं की जाती है। एक सार्वजनिक कंपनी के लिए, बढ़ते बुक वैल्यू के साथ अक्सर उसके स्टॉक मूल्य के मूल्य में वृद्धि होती है।

2. व्यक्तिगत वित्त में नेट वर्थ- (Net Worth in personal finance)

व्यक्तिगत वित्त में नेट वर्थ-किसी व्यक्ति की निवल संपत्ति केवल वह मूल्य है जो संपत्ति से देनदारियों को घटाने के बाद बचा है।

देनदारियों के उदाहरण, जिन्हें अन्यथा ऋण के रूप में जाना जाता है, में बंधक, क्रेडिट कार्ड शेष, छात्र ऋण और कार ऋण शामिल हैं। इस बीच, एक व्यक्ति की संपत्ति में चेकिंग और बचत खाते की शेष राशि, स्टॉक या बॉन्ड जैसी प्रतिभूतियों का मूल्य, वास्तविक संपत्ति मूल्य, एक ऑटोमोबाइल का बाजार मूल्य, आदि शामिल हैं। सभी संपत्तियों को बेचने और व्यक्तिगत ऋण चुकाने के बाद जो कुछ बचा है वह निवल मूल्य है।

पर्याप्त निवल मूल्य वाले लोगों को उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों (HNWI) के रूप में जाना जाता है, और वे धन प्रबंधकों और निवेश सलाहकारों के लिए प्रमुख बाजार बनाते हैं। प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) की नजर में, निवल मूल्य वाले निवेशक, अपने प्राथमिक निवास को छोड़कर, कम से कम $ 1 मिलियन-अकेले या अपने पति या पत्नी के साथ-साथ “मान्यता प्राप्त निवेशक” हैं, और इसलिए, निवेश करने की अनुमति है अपंजीकृत प्रतिभूतियों की पेशकश में।

नेट वर्थ कैसे काम करता है? -How Does Net Worth Work?

नेट वर्थ कैसे काम करता है? जब आपके वित्तीय स्वास्थ्य की बात आती है, तो कोई जादुई निवल मूल्य संख्या नहीं है जिसके लिए आपको प्रयास करना चाहिए। इसके बजाय, आपको साल-दर-साल अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए अपने निवल मूल्य का उपयोग करना चाहिए। लक्ष्य यह होना चाहिए कि समय के साथ इसमें सुधार और विकास हो।

अपने निवल मूल्य की गणना करने के लिए, आपको अपनी वर्तमान संपत्ति और देनदारियों के बारे में सभी जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है। अपनी सभी वित्तीय संपत्तियों और देनदारियों की जानकारी के साथ एक सुरक्षित फ़ोल्डर रखने की आदत डालें। आपको इन दस्तावेजों को साल में कम से कम एक बार अपडेट करना चाहिए।

इस जानकारी को इकट्ठा करना और व्यवस्थित करना पहली बार में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसका होना यह सुनिश्चित करता है कि आप (और कोई और जिसे इसकी आवश्यकता हो, जैसे आपके जीवनसाथी या वित्तीय सलाहकार) जरूरत पड़ने पर इसे पा सकें।

टिप्पणी – कुछ मामलों में, आपकी निवल संपत्ति नकारात्मक हो सकती है। इसका मतलब है कि आपके पास संपत्ति की तुलना में अधिक कर्ज है, जो उन लोगों के लिए आम है जो अभी कॉलेज से बाहर हैं या अपना करियर शुरू कर रहे हैं। यदि आपकी निवल संपत्ति एक सकारात्मक संख्या है, तो आपके पास बकाया राशि से अधिक है।

समय के साथ नेट वर्थ को कैसे ट्रैक करें – How to track net worth over time

समय के साथ नेट वर्थ को कैसे ट्रैक करें – नेट वर्थ में उतार-चढ़ाव होता है, और यह सामान्य है। पर्सनल कैपिटल और मिंट जैसे प्लेटफॉर्म आपको चेकिंग, बचत, मुद्रा बाजार, सीडी और सेवानिवृत्ति खातों सहित अपने सभी खातों को लिंक करने का विकल्प देकर आपके नेट वर्थ को ट्रैक करना आसान बनाते हैं।

आप अपनी देनदारियों को लिंक भी कर सकते हैं और देख सकते हैं, जिससे प्रेरणा प्राप्त करना आसान हो जाता है और जैसे ही आप कर्ज चुकाते हैं, ट्रैक पर बने रहते हैं।

लक्ष्य, चाहे आप लाल रंग में हों या काले रंग में, ईमानदार रहना और यह जानना कि आप रास्ते में कहां खड़े हैं।

नेट वर्थ का फॉर्मूला क्या है ? Net worth Formula in Hindi

नेट वर्थ फॉर्मूला नेट वर्थ द्वारा नेट आय का विभाजन है। इसकी गणना वर्ष के अंत में की जाती है जब वार्षिक रिपोर्ट उपलब्ध होती है।

नेट वर्थ (NET WORTH ) = शेयरधारकों की इक्विटी (SHAREHOLDER’S EQUITY) + भंडार(RESERVES )+ वरीयता शेयर पूंजी(PREFERENCE SHARE CAPITAL)- विविध व्यय(MISCELLANEOUS EXPENSES)

एक कम अनुपात इंगित करता है कि कंपनी व्यवसाय को बढ़ाने में शेयरधारक के फंड का उपयोग नहीं कर रही है जिससे कंपनी की साख कम हो रही है।

लिक्विड नेट वर्थ का क्या मतलब है? What Does Liquid Net Worth Mean?

लिक्विड नेट वर्थ का क्या मतलब है? लिक्विड नेट वर्थ आपके नेट वर्थ का वह हिस्सा है जिसे जरूरत पड़ने पर आसानी से एक दिन में नकदी में बदला जा सकता है, बनाम ऐसी संपत्ति जिसे बदलने में कुछ समय लगता है, जैसे कि गहने या संपत्ति।

Related Posts

One thought on “Meaning Of Net Worth In Hindi | Net Worth क्या होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.