IT क्या है ? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में – Information Technology Meaning in Hindi

IT क्या है ? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में – Information Technology Meaning in Hindi – IT या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंप्यूटर आधारित इन्फॉर्मेशन प्रणाली-विशेष रूप से सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों और कंप्यूटर हार्डवेयर का अध्ययन, डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन, समर्थन या प्रबंधन है। आईटी कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं कि कंप्यूटर लोगों के लिए अच्छा काम करें।

लगभग हर कंपनी, एक सॉफ्टवेयर डिजाइन firm से, सबसे बड़ी निर्माता से सबसे छोटी “mom & pop” स्टोर तक, उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, अपने व्यवसायों को सुचारू रूप से चलाने के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी श्रमिकों की आवश्यकता पड़ती है।

ज्यादातर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की नौकरियां चार व्यापक श्रेणियों में आती हैं: कंप्यूटर वैज्ञानिक, कंप्यूटर इंजीनियर, सिस्टम analysts और कंप्यूटर प्रोग्रामर। तेजी से आईटी कर्मचारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार HR managers को आज मांग में असंख्य नौकरी के खिताब और समारोह से परिचित होना चाहिए।

उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • डेटाबेस प्रशासन सहयोगी (Database administration associate)
  • सूचना प्रणाली ऑपरेटर / विश्लेषक (Information systems operator/analyst)
  • इंटरएक्टिव डिजिटल मीडिया विशेषज्ञ (Interactive digital media specialist)
  • नेटवर्क विशेषज्ञ (Network specialist)
  • प्रोग्रामर विश्लेषक (Programmer/analyst)
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer)
  • तकनीकी सहायता प्रतिनिधि (Technical support representative)

आईटी कंपनी क्या होती है ? | IT Company Meaning in Hindi

एक आईटी (इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) कंपनी भंडारण (devices storing), पुनर्प्राप्ति (retrieving) और सूचना भेजने के लिए उपकरणों के उपयोग की देखरेख करती है।

एक आईटी समर्थन कंपनी, जिसे आईटी प्रबंधित सेवा प्रदाता के रूप में भी जाना जाता है, इसमें पेशेवर आईटी विशेषज्ञ शामिल होते हैं जो कंपनी की मुख्य टीम बनाते हैं। टीम आपको सामान्य कंप्यूटर सिस्टम और डिवाइस नेटवर्किंग से लेकर इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों तक कई आईटी अनुप्रयोगों पर विशेषज्ञ मार्गदर्शन और प्रबंधन प्रदान करती है।

आईटी टीमें highly specialized experts हैं जिनके प्रत्येक सदस्य के पास अपने specialized कौशल और विशेषज्ञता के क्षेत्र हैं। इसलिए एक अच्छी आईटी टीम, आपकी सभी आईटी मांगों को कवर करने वाली आईटी सहायता सेवाओं के एक बड़े चयन की पेशकश करने में सक्षम है।

Also read – Technology को हिन्दी में क्या कहते है?

सूचना प्रौद्योगिकी किसे कहते है ? What is Information Technology (IT)?

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है । सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग व्यापार, वाणिज्य, संचार जैसे कई क्षेत्रों में किया जा रहा है । Source:

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) किसी भी कंप्यूटर, भंडारण, नेटवर्किंग और अन्य भौतिक उपकरणों, बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं का उपयोग, इलेक्ट्रॉनिक डेटा के सभी रूपों को बनाने, संसाधित करने, संग्रहीत करने और सुरक्षित करने के लिए है।

आमतौर पर, आईटी का उपयोग व्यावसायिक कार्यों के संदर्भ में किया जाता है, क्योंकि व्यक्तिगत या मनोरंजन प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकी के विपरीत। आईटी के व्यावसायिक उपयोग में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और दूरसंचार दोनों शामिल हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी शब्द तकनीकी और संबंधित विषयों की एक श्रृंखला को अपनाने के लिए विकसित हुआ है। आईटी में अभी भी कम्प्यूटिंग हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम (OSes), एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर और उपयोगी जानकारी उत्पन्न करने के लिए संसाधित डेटा सहित बुनियादी कंप्यूटर-आधारित सूचना प्रणालियाँ शामिल हैं। समय के साथ, इनमें से प्रत्येक आईटी घटक और कार्य अधिक जटिल हो गए हैं, जो प्रौद्योगिकियों और कार्यप्रणालियों के बढ़ते-बढ़ते सबसेट को गले लगाते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी क्यों महत्वपूर्ण है? Why is information technology important?

सूचना प्रौद्योगिकी क्यों महत्वपूर्ण है? Why is information technology important?
सूचना प्रौद्योगिकी क्यों महत्वपूर्ण है? Why is information technology important?

यह कहा गया है कि डेटा वह है जो दुनिया भर में उद्योगों को शक्ति देता है। यह हाइपरबोले हो सकता है, लेकिन कुछ व्यवसाय – बड़े या छोटे – डेटा एकत्र करने और इसे उपयोगी जानकारी में बदलने की क्षमता के बिना प्रतिस्पर्धी बने रह सकते हैं। आईटी, सूचना, विकास, विश्लेषण, विनिमय, स्टोर और सुरक्षित जानकारी को विकसित करने का साधन प्रदान करता है।

डेटा प्रोसेसिंग इन मुख्य व्यवसाय प्रथाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अन्य लोगों में, जिनमें शामिल हैं:

  • उत्पाद विकास और डिजाइन;
  • विपणन और बाजार अनुसंधान;
  • बिक्री और चालान;
  • ग्राहक विकास और प्रतिधारण;
  • लेखांकन और कर;
  • मानव संसाधन और पेरोल; तथा
  • नियामक अनुपालन।

कम्प्यूटिंग व्यावहारिक रूप से व्यापार के हर हिस्से और हमारे व्यक्तिगत जीवन के अधिकांश हिस्से में प्रवेश कर चुका है। कंप्यूटिंग की सर्वव्यापीता – जिसे व्यापक कंप्यूटिंग के रूप में भी जाना जाता है – एक और कारण है कि आईटी महत्वपूर्ण है। कम्प्यूटिंग डिवाइस व्यक्तिगत कंप्यूटर (PCs) और सर्वर से परे विकसित हुए हैं।
आज, सभी व्यवसायों और अधिकांश व्यक्तियों के पास फोन, टैबलेट, लैपटॉप, गेम कंसोल और यहां तक कि डोरबेल, थर्मोस्टैट, वेक्युम और कई रसोई उपकरणों सहित कई कंप्यूटिंग डिवाइस हैं।

वस्तुतः इन सभी उपकरणों में, जिनमें से कई चीजें इंटरनेट (IoT) का हिस्सा हैं, इंटरनेट में टैप करती हैं, जो दुनिया भर में अरबों उपकरणों को आपस में जोड़ती है। यह एक जटिल और संभावित, खतरनाक वातावरण है जिसमें प्रबंधन, सुरक्षा, रखरखाव और विश्वसनीयता के लिए आईटी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

आईटी विशेषज्ञ क्या करते हैं? What do IT experts do?

एक आईटी विशेषज्ञ एक संगठन के भीतर कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क की निगरानी और प्रबंधन के लिए काम करता है। इस विशेषज्ञ को टाइटल की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा जाना जाता है, जिसमें नेटवर्क व्यवस्थापक, सूचना सुरक्षा विश्लेषक, व्यावसायिक सूचना प्रौद्योगिकी विश्लेषक और सूचना प्रौद्योगिकी परियोजना प्रबंधक शामिल हैं।

नौकरी संभावित आकर्षक वेतन को आकर्षित करती है और व्यक्तिगत विकास के लिए अवसरों की एक सरणी प्रदान करती है। यदि आप एक सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो यहां आपको कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है।

एक सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के पास करने के लिए भूमिकाओं की एक टीम होती है। आज, व्यवसाय और व्यक्तिगत गतिविधियों में लगभग सभी लेनदेन में एक कंप्यूटर शामिल है: बिक्री की रिकॉर्डिंग, पेरोल की गणना, इन्वेंट्री का ट्रैक रखना, बिलों का भुगतान करना और बहुत कुछ।

उच्च तकनीक के इस युग में, कंप्यूटर के साथ प्रत्येक संगठन को निश्चित रूप से होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए एक आईटी विशेषज्ञ उपलब्ध होना चाहिए, जो ऑन-साइट या ऑन-कॉल हो।

किसी को इस सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को सही ढंग से काम करना है। वे एक आईटी विशेषज्ञ के कर्तव्य हैं।

कंप्यूटर समर्थन तकनीशियनों में जिम्मेदारियों और विशिष्ट कौशल की एक टीम होती है। निम्नलिखित नौकरी विवरण आईटी विशेषज्ञों के तकनीकी ज्ञान के अनुप्रयोगों के नमूने हैं।

आईटी विशेषज्ञों के लिए इस फील्ड में कई प्रकार की भूमिकाएं (Roles) होते है जैसे

  • Data Scientist
  • Network Administrator
  • System Administrator
  • System Analyst
  • Technology Specialist
  • Data scientist
  • Database administrator
  • IT Manager
  • Support Analyst
  • Database developer
  • Software Tester
  • Software Architect
  • Software Development Manager
  • Network engineer
  • Software / Application developer
  • Technical consultant

Information Technology में करियर

IT Industry में कैरियर को मोटे तौर पर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के दो मुख्य क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जा सकता है। हार्डवेयर के तहत, आपके पास विनिर्माण, रखरखाव, अनुसंधान और विकास और प्रबंधन (management) है।

सॉफ्टवेयर के तहत, आपके पास विनिर्माण, विकास, प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर परीक्षण और maintenance and support है। संबंधित क्षेत्रों में कंप्यूटर संचालन, डेटाबेस प्रशासन, बिक्री / विपणन, और डेटा-सेंटर प्रबंधन हैं।

लोकप्रिय नौकरी पदनामों में कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सूचना प्रणाली प्रबंधक, प्रोग्रामर, नेटवर्क सिस्टम और डेटा विश्लेषक, सिस्टम विश्लेषक, डेटाबेस व्यवस्थापक, सिस्टम प्रशासक, सहायता विशेषज्ञ, कंप्यूटर और सूचना वैज्ञानिक, स्कूल / कॉलेज के कंप्यूटर शिक्षक, और कॉलेज या विश्वविद्यालय प्रोफेसर शामिल हैं।

Companies नेटवर्किंग, वेब डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, गेमिंग, सिस्टम / डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, सिक्योरिटी, डेस्कटॉप सपोर्ट, टेक्निकल राइटिंग, ई-कॉमर्स और सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग के क्षेत्र में भी पदों का विज्ञापन करती हैं।

Fresher स्वाभाविक रूप से अपने Industry के लिए दृष्टिकोण और उनके कैरियर की संभावनाओं के बारे में चिंतित हैं। Information Technology कार्यकर्ता मंदी के समय में भी अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम रहे हैं, हालांकि, वास्तव में, नौकरी और वेतन में कटौती व्यापक रूप से की गई है।

हालांकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ज्यादातर कंपनियां इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का व्यापक रूप से उपयोग करती हैं और आईटी पेशेवरों की काफी मांग रहती है, विशेष रूप से अच्छे कौशल, प्रतिभा और योग्यता के साथ।

आमतौर पर, यदि आप विश्वविद्यालय से सीधे फ्रेशर हैं, तो आप कुछ समय के लिए Training से गुजरेंगे और फिर सॉफ्टवेयर डेवलपर या प्रोग्रामर के रूप में नामित हो सकते हैं।

आपके काम और आपके द्वारा विकसित Skills के आधार पर, आप लगभग तीन वर्षों में एक Project Leader  बन सकते हैं। यदि आपको विदेश में customer Organization में काम करने के लिए चुना जाता है, तो आपको एक Project Leader  के बिना सीधे Maneger की भूमिका के लिए माना जा सकता है, और Promote किया जा सकता है।

भारतीय Companies में काम करने वाले कई आईटी Employees को विदेश में Customers के कार्य स्थलों पर काम करने का मौका मिलता है, और इससे उन्हें International कामकाजी परिस्थितियों और कार्य संस्कृति के लिए जोखिम मिलता है।

इन दिनों, जब आप एक जूनियर आईटी Fresher के रूप में अपने करियर में आगे बढ़ते हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण और व्यक्तिगत हितों के आधार पर technology stream में जारी रखने या प्रबंधन स्ट्रीम में शिफ्ट होने का विकल्प दिया जा सकता है।

जो व्यक्ति टेक्नोलॉजी विकास का मुख्य हिस्सा बने रहना चाहते हैं, उन्हें “व्यक्तिगत योगदानकर्ताओं” के रूप में पहचाना जाता है और वरिष्ठ पदों पर Promotion के लिए प्रबंधन स्ट्रीम में स्थानांतरित किए बिना उस स्ट्रीम में जारी रखने की अनुमति दी जाती है।

बिजनेस में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का महत्व | Importance of IT in Business

आज के कारोबारी माहौल में सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व को पार करना मुश्किल है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस उद्योग से संबंधित है, आज की अर्थव्यवस्था में एक व्यवसाय की जीवनरेखा वह जानकारी है जो व्यवसाय का संचालन करना संभव बनाती है।

व्यवसाय आईटी का उपयोग विभिन्न संदर्भों और कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए करते हैं। दूसरे शब्दों में, आईटी सिर्फ कंप्यूटर नहीं है। उदाहरण के लिए, मुखर संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले टेलीफोन, रेडियो उपकरण और वीओआइपी सेवाएं आईटी छतरी के नीचे शामिल हैं। उसी तरह, प्रिंटर, कॉपियर, स्कैनर और 3D Printer जैसे बाह्य उपकरणों को भी एक व्यापार आईटी प्रणाली का हिस्सा माना जाता है।

बेशक, जब अधिकांश लोग आईटी के बारे में सोचते हैं, तो वे कंप्यूटर के बारे में सोचते हैं: डेस्कटॉप मशीन, लैपटॉप और मोबाइल डिवाइस जिनका उपयोग व्यक्तियों द्वारा किया जाता है और डेटा में हेरफेर करते हैं, डिजिटल दस्तावेज़ बनाते हैं, अनुसंधान करते हैं, और बहुत कुछ।

आईटी में उन एप्लिकेशन और निष्पादन योग्य कार्यक्रम भी शामिल हैं जो इन उपकरणों पर इंस्टॉल किए जाते हैं ताकि उपयोगकर्ता हाथ में ही काम पूरा कर सके।

कुछ हद तक स्पष्ट रूप से, आईटी में कंपनी के आईटी सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक हार्डवेयर और उपकरणों को खरीदने, कॉन्फ़िगर करने और बनाए रखने से जुड़ी लागत भी शामिल हो सकती है। इन तरीकों से, आईटी वैश्विक business community के लिए महत्वपूर्ण हो गया है।

 

Leave a Comment