जीपीयू (GPU) क्या होता है? WHAT IS GPU IN HINDI – DIGIDASH

What is GPU in Hindi,  अन्य सवालों की तरह ही यह सबल भी काफी ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहाँ COMPUTER या SMARTPHONE न उपलब्ध हो। लगबघ सभी के पास इनमे से कोई न कोई चीज तो मौजूद होगी। जैसे जैसे हमरी दुनिया TECHNOLOGY में बढती कर रही है वैसे ही उसके इस्तेमाल करने वालो की तादात भी बढ़ती जा रही है।

अगर हम इतिहास को देखें तो पहले ऐसा नहीं हुआ करता था, सभी लोगों को टेक्नोलॉजी की इतनी जानकारी नहीं थी और ना ही वे smartphone और computer का इतना ज्यादा इस्तेमाल किये करते थे।

आज ज्यादातर लोग technology के बारे मे जानते हैं और जो लोग नहीं जानते वो अभी इनके बारे मे और सिख रहे हैं। जैसे की आप, आप भी हमारे पास GPU, जो की कंप्यूटर और स्मार्टफोन मे बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाला टेक्नोलॉजी है उसके बारे में जान ने आये हैं।

आज आप हमरे इस लेख में जानोगे की GPU को हिंदी में क्या कहते हैं, इसकी FULL FORM क्या होती है, यह क्या करता है और यह कहा काम आता है।

इन सभी चीजों को जानने  के लिए हमारे साथ बने रहिये और इस लेख को पढ़ते रहिये। तो चलिए अब जान लेते हैं की GPU क्या होता है –

GPU Kya hota hai

GPU क्या होता है ? – GPU kya hota है (GPU Meaning in Hindi)

GPU की full form Graphic Processing unit होती है। Graphic Processing Unit यानी GPU एक Hardware Device होता है जो की आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन्स की फोटो और वीडियो के ग्राफ़िक्स को रेंडर करने में मदद करता है। GPU कंप्यूटर और Smartphones की काम करने की गति को भी बढ़ता है और इससे आपके फ़ोन्स और कंप्यूटर में फोटो और वीडियो बहुते तेज़ और अच्छे से काम करती हैं।

GPU की फुल फॉर्म क्या है – Full form of GPU in Hindi

GPU की फुल फॉर्म “Graphic Processing Unit” होती है। इसको हिंदी में इस प्रकार लिखा जाता है “ग्राफ़िक प्रोसेसिंग यूनिट”। Computer Graphics असल में Computer द्वारा बनाये गए pictures और movies को कहा जाता है. हमारे Computer और Mobile के screen में जो कुछ भी ( images या visual ) हम देखते हैं उसे graphics केहते हैं।

GPU का क्या काम है? – Work of GPU in Hindi

चलो अब जब आपको पता कहल गया है किआ GPU क्या होता है तो अब यह भी जान लेते हैं की इसका काम क्या होता है और ये कैसे काम काम करता है। तो अगर शुरुआत में नज़र डाले तो कंप्यूटर Calculators को कहा जाता था, जिसमे आप लोग ना तो अपनी पसंदीदा वीडियोस देख सकते थे और ना ही PUBG और FreeFire जैसे games खेल सकते थे। तो आपकी मज़बूरी देखते हुए वैज्ञानिकों ने काफी ज्यादा टेस्ट किये और नयी टेक्नोलॉजी पर काम किये जिससे हमे हमारा पहले कंप्यूटर मिला जिसको हमे Codes पर चलना पड़ता था।

इन computers को किसी भी आम इंसान के लिए चलना बहुत कठिन था  और इसी वजह से इनको और बढ़िया बनाया गया और इनको CPU Graphics पर चलना शुरू किआ। तब भी हम इनमे ज्यादा ग्राफ़िक्स नहीं देख सकते थे। अगर आपने पहले कभी Kali linux Operating System को चलाया है तो शायद आप उस वातावरण से परिचित हो जहा हम कुछ ख़ास graphics देखने को नहीं मिलते हैं। काली लिनक्स अभी भी पूरी तरह ग्राफ़िक्स पर निर्भर नहीं है।

उसको चला तो ग्राफ़िक्स पर सकते हैं लेकिन अधिकतर काम उसके टर्मिनल में ही किये जाते हैं जब हमारे Windows और MacOs उससे बिलकुल अलग ग्राफ़िक्स पर काम करने के लिए बने हैं। विंडोज, Mac , और Android जैसे operating system पर ज्यादातर काम ग्राफ़िक्स के जरिये ही होते है।

तो चलो दुआबार अपने टॉपिक पर आते हैं, तो जब वैज्ञानिकों को लगा की आपको PUBG और FreeFire जैसे गेम्स खिलाना जरुरी है तो उन्होंने और मेहनत की और बना डाला GPU। GPU के आते ही computers और भी ज्यादा तेज़ और बढ़िया होने लगे। सभी कंप्यूटर और फ़ोन बनाने वाली कंपनियां अपने Devices में GPU को इनस्टॉल करना शुरू कर दिए और आज ऐसा वक़्त आ चूका है लगभग हर इंसान GPU की मदद से ही सारा काम करता है। GPU से उनके कम्प्यूटर्स और स्मार्टफोन्स बोहत तेज़ हो गए हैं।

तभी तो आप सब गेम्स खेल पते हैं तभी तो आप वीडियोस देख पाते हैं। अगर आसान शब्दों में समझौ तो GPU के बिना शायद आपकी ही ना खुले, हाँ अगर CPU ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है तो अलग बात है। पहले के समय में सारा काम CPU ही कर लेता था।

पहले के जितने भी applications होते थे लगभग सभी Non-Graphics पर निर्माणित होते थे और पहले के CPU Graphics applications को सपोर्ट भी नहीं करते थे। क्यों की पहले सारा काम CPU संभालता था तो उसपर भोझ बहुत बढ़ जाता था। इसी समस्या के समाधान के लिए GPU का निर्माण किया गया। और आज 2022 में सभी जगह GPU देखने को मिल जायेगा।

GPU का काम यही होता है की वो Images और Videos को जल्द से जल्द render करे और nonitor पर रेंडर की हुयी चीजों को दिखाए। इससे हुआ यह की CPU पर जो बोझ पढ़ रहा था अब वो कम होगया जिससे कंप्यूटर ज्यादा अच्छे से और तेजी से काम करने लगे।

GPU कैसे काम करता है? – GPU kese kaam karta hai

GPU भी CPU की तरह ही काम करता है, आप GPU को एक और छोटा CPU भी मान सकते हो जो की CPU के काम में हाथ बंटाता है। CPU की softaware application की कमांड को लेता है और उसमे से ग्राफ़िक का काम GPU को भेज देता है। GPU मॉनिटर पर पिक्सेल के हिसाब से Graphics को तय करता है और उसको जानकारी को एक केबल के जरिये मॉनिटर को पहुंचा देता है।

ठीक उसी तरह अगर हम mobile phone की बात करें तो जो भी applications या program mobile में चलता है वो processor manage करता है और Display पर जो कुछ भी दिखाई देता है जैसे की animations, videos, images और games इन सबको GPU संभालता है.

GPU और CPU में क्या अंतर है? Difference between CPU and GPU in Hindi

GPU यानि Graphic Processing unit और CPU यानि Central Processing Unit इन दोनों में ज्यादा अन्तर नहीं होता है, जैसा की आप सभी जानते होंगे की CPU कंप्यूटर का दिमाग होता है। कंप्यूटर का अधिकतर हिस्सा CPU कटोरल करता है। कंप्यूटर में या फ़ोन में होने वाली अधिकतर Software की जानकारी को प्रोसेस करता है और यूजर को उसका जबाब देता है।

जबकि GPU का काम सिर्फ ग्राफ़िक्स और विज़ुअल्स तक होता है। जब CPU को जानकारी आती है की कोई ग्राफ़िक्स का काम है तो वो उसको GPU को सौंप देता है।

इससे CPU पर भोज काम होता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.