FUP क्या है? – FUP Full Form, Meaning in Hindi | What Is FUP In Mobile Recharge?

FUP Meaning in Hindi – मोबाइल रिचार्ज के अंतर्गत  FUP क्या है? पता करें कि मोबाइल नेटवर्क डेटा और टॉक-टाइम के उपयोग को सीमित करने के लिए FUP का उपयोग कैसे करते हैं और FUP सीमा पार करने के बाद उपयोगकर्ताओं को क्या करना चाहिए।

इस पोस्ट में आप यह सब जानोगे की FUP क्या है।  इसको हिंदी में लय बोलते हैं और इसका Full Form क्या है।  तो चलिए जानते हैं।

आपने टेलिकॉम कंपनी Jio के प्लान में भी FUP देखा होगा । तो अब शुरुआत से जानते है की FUP का मतलब और फुल फॉर्म क्या होता है ।

Airtel, Jio और Vodafone Idea जैसी कई टेलीकॉम सुपरजाइंट्स ने अपनी tariff Rates में बढ़ौती की है। इसने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने टॉक-टाइम और डेटा के दैनिक उपयोग की अधिक सावधानी से निगरानी करना महत्वपूर्ण बना दिया है।

हाल ही में, रिलायंस जियो ने FUP को कॉल पर पेश किया है जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता केवल 1000 मिनट से कम समय में अन्य कंपनियों के उपयोगकर्ताओं को कॉल कर सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि मोबाइल रिचार्ज में FUP क्या है, तो सभी विवरण नीचे दिए गए हैं।

FUP का फुल फॉर्म | FUP Full Form and FUP Meaning in Hindi

FUP का Full Form ‘ Fair Use Policy’ होता है । जिसका मतलब किसी ब्रॉडबैंड या मोबाइल इंटरनेट के प्लान का उचित तरीके से उपयोग किया जाना होता है। (Source)

मोबाइल रिचार्ज में FUP का क्या मतलब होता है? What is FUP in Mobile recharge?

जानिये FUP Meaning in Hindi – FUP का अर्थ “उचित उपयोग नीति” है, जिसे मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं द्वारा लागू किया जाता है, जिसमें वे भारी उपयोगकर्ताओं के लिए कॉल मिनट या इंटरनेट की गति के उपयोग की सीमा निर्धारित करते हैं।

यह कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा सेवाओं के अति उपयोग या दुरुपयोग को रोकने के लिए किया जाता है, जिससे अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं की अनुपलब्धता हो सकती है।

यह FUP सीमा मुख्य रूप से असीमित उपयोग योजनाओं के लिए निर्धारित की गई है ताकि उपयोगकर्ता निर्धारित सीमा से आगे न जाए। अगर FUP लिमिट पार हो जाती है, तो इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है या आउटगोइंग टॉक-टाइम बंद हो जाता है। उपयोग जारी रखने के लिए, FUP पार करने के बाद शुल्क लागू होते हैं।

एयरटेल, वोडाफोन और रिलायंस जियो के 1 जीबी, 2 जीबी और 1.5 जीबी के लोकप्रिय प्रीपेड प्लान में, सब्सक्राइब किए गए डेटा पैक को पार करने के बाद दैनिक FUP कैप लगाए जाते हैं।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता अपने इंटरनेट डेटा को समाप्त कर लेता है, तब भी वे इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन 128 केबीपीएस की कम गति के साथ। इसका मतलब है कि 4G की स्पीड को 128 केबीपीएस की काफी कम स्पीड तक कम कर दिया जाता है।

जब बात टॉक-टाइम की होती है, तो Reliance Jio, Jio कॉल के लिए असीमित Jio की पेशकश करता है, लेकिन Jio से अन्य नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के लिए कॉल करने के लिए 1000 मिनट की सीमा होती है। सीमा पार हो जाने के बाद उपयोगकर्ता को टॉक-टाइम के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है।

यह भी जानिये:

स्ट्रीमिंग क्या होती है? – Streaming Meaning in Hindi

ब्रॉडबैंड FUP क्या है?

यदि आप भारत में किसी भी ब्रॉडबैंड सेवा की सदस्यता लेने की सोच रहे है, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी FUP या फेयर यूसेज पॉलिसी की जांच करें, यदि लागू हो। हालांकि, भारत में कुछ ब्रॉडबैंड सेवाएं जैसे MTNL ब्रॉडबैंड (महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड) में FUP नहीं है।

FUP वह है जिसके बारे में Customer Care या एजेंट आपसे बात नहीं करेगा, इसलिए यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप कोई भी कनेक्शन प्राप्त करने से पहले जाँच कर लें और सुनिश्चित भी करे।

पोस्ट एफयूपी स्पीड का अर्थ | Post FUP Speed Means

FUP Limit ख़तम होने के बाद मिलने वाली स्पीड को Post FUP Speed कहा जाता है। ऐसे यूजर जो एफयूपी लिमिट को पर कर जाते है, वे अपने ब्रॉडबैंड या मोबाइल इंटरनेट की Post FUP Speed पर इंटरनेट चला सकते है।

लगभग हर Broadband और Mobile Internet कंपनी Speed Limit ख़तम होने के बाद FUP Limit पर स्पीड देते हैं।

उम्मीद है इस पोस्ट मे आपको FUP के बारे में साड़ी जानकारी मिल गयी होगी।  इस पोस्ट से आपने जाना की FUP Meaning in Hindi, Full Form of FUP, और FUP का मतलब क्या होता है और कैसे काम करता है।  अगर आप ऐसे ही और पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो निचे दिए कुछ पोस्ट है जीने आप पढ़ सकता हो।

Leave a Comment